मोदी-जिनपिंग के बीच अनौपचारिक बातचीत, आतंकवाद के खिलाफ लड़ेंगे दोनों देश: MEA

punjabkesari.in Saturday, Apr 28, 2018 - 10:30 AM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चीन दौरे को लेकर विदेश मंत्रालय ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत और चीन के बीच सकरात्मक बाचतीत हुई जिससे दोनों देशों के रिश्तों में मजबूती आई है। विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा कि दोनों देश सीमा पर शांति चाहते हैं और जल्द ही वह मिलकर विवाद और गतिरोध के मुद्दे को हल कर लेंगे। उन्होंने कहा कि दानों देश सीमा पर शांति के लिए प्रतिबद्ध है और वह शांतिपूर्ण रिश्तों पर जोर देंगे। वहीं दोनों देश कारोबार बढ़ाने के रास्ते भी तलाशेंगे। 

आंतकवाद मुद्दे पर भी हुई बातचीत
विदेश सचिव के अनुसार मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग बीच व्यापार और पर्यटन पर भी बातचीत हुई। वहीं दोनो देशों के बीच एक दूसरे की फिल्में दिखाने पर भी सहमती बनी। मंत्रालय ने कहा कि वुहान में दोनों देशों के बीच अनौपचारिक बातचीत हुई। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने ऐसी अनौपचारिक बैठकों को लगातार जारी रखने की बात कही। मंत्रालय के अनुसार दोनों देशों के बीच न तो किसी तरह के करार हुए हैं और न ही किसी तरह को घोषणाएं की गई हैं। पीएम मोदी और जिनपिंग के बीच आंतकवाद के मुद्दे पर भी बातचीत हुई। दोनों ने आतंकवाद खत्म करने की नीतियों पर भी चर्चा की।  

दोनों देश सीमा पर चाहते हैं शांति
बातचीत में इस बात पर बल दिया कि दोनों देशों के लिए भारत-चीन सीमा क्षेत्र के साथ-साथ शांति बनाए रखना महत्वपूर्ण है और उन दोनों ने निर्णय लिया है कि वे संचार को मजबूत करने, विश्वास और समझ बनाने के लिए अपने संबंधित सेनाओं को रणनीतिक मार्गदर्शन जारी करेंगे। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय दौरे पर चीन पहुंचे हैं। पीएम मोदी का आज दूसरा दिन है इस दौरान उन्होंने शी जिनपिंग से ईस्ट लेक के पास वॉक के दौरान बातचीत की। इसके साथ ईस्ट लेक में ही दोनों नेताओं ने नौका विहार भी किया। पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति फिर से तीन दौर में मुलाकात करेंगे। इससे पहले शुक्रवार को दोनों के बीच तीन दौर की मुलाकात हुई थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News