विदेशी प्रतिनिधिमंडल का कश्मीर दौरा, पाक हिंसा की झूठी खबरें फैला रहा

punjabkesari.in Thursday, Jan 09, 2020 - 04:04 PM (IST)

जम्मू: श्रीनगर के हालात का जायजा लेने आए 16 देशों के राजनयिकों व अधिकारी के प्रतिनिमंडल ने कश्मीर के हालात को बेहतर बताया है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान घाटी में हिंसा की झूठी खबरें फैला रहा है।

PunjabKesari

भारत सरकार ने कश्मीर की स्थिति का जायजा लने के लिए 16 देशों के राजनयिकों के अधिकारियों को भारत भेजा था। इस प्रतिनिधिमंडल में अमेरिका के भारत स्थित राजदूत भी शामिल हैं। प्रतिनिधिमंडल के अधिकारियों ने घाटी के लोगों के साथ बातचीत की। प्रतिनिधिमंडल ने 5 अगस्त के बाद कश्मीर में भारत सरकार द्धारा उठाए गए कदमों की सराहना की।

PunjabKesari

बता दें कि जम्मू-कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा वापस लेने के बाद भारत में अमेरिका के राजदूत केनेथ आई जस्टर समेत 16 देशों के राजनयिक मौजूदा स्थिति का मुआयना करने गुरुवार को श्रीनगर पहुंचे। अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली में रहने वाले ये राजनयिक विशेष विमान में श्रीनगर के तकनीकी हवाई-अड्डे पर पहुंचे, जहां नवगठित केंद्र शाषित प्रदेश के शीर्ष अधिकारियों ने उनका स्वागत किया। वे आज दिन में नवगठित केन्द्र शासित प्रदेश की शीतकालीन राजधानी जम्मू जाएंगे और रात में वहीं ठहरेंगे। उन्होंने बताया कि ये राजनयिक उपराज्यपाल जी. सी. मुर्मू और नागरिक समूह के सदस्यों के साथ मुलाकात करेंगे।  

PunjabKesari

इन देशों के राजनयिक शामिल
राजनयिकों के इस प्रतिनिधिमंडल में अमेरिका के अलावा बांग्लादेश, वियतनाम, नोर्वे,मालद्वीप, दक्षिण कोरिया, मोरक्को और नाइजीरिया के राजनयिक भी शामिल हैं। अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि ब्राजील के राजनयिक आंद्रे ए कोरिये डो लागो के भी जम्मू-कश्मीर का दौरा करने का कार्यक्रम था। यद्यपि उन्होंने यहां अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के चलते दौरे पर नहीं जाने का फैसला किया। ऐसा माना जाता है कि यूरोपीय संघ के देशों के प्रतिनिधियों ने किसी अन्य तिथि पर केंद्र शासित प्रदेश का दौरा करने की बात कही है। यह भी माना जाता है कि इन्होंने पूर्व मुख्यमंत्रियों फारूक अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती से मुलाकात करने की इच्छा जताई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News