रामगढ़ की गुरजीत कौर बनी ‘फर्स्ट  सेलिंग गर्ल ऑफ जेएंडके’

punjabkesari.in Friday, Jul 10, 2020 - 02:38 PM (IST)

 साम्बा : साम्बा जिले के सीमावर्ती कस्बे रामगढ़ की रहने वाली छात्रा गुरजीत कौर जम्मू-कश्मीर की पहली सेलिंग गर्ल बन गई है। हाल ही में गोआ में संपन्न हुई राष्ट्रीय ओपन नेवी विंड सर्फिंग चैम्पियनशिप-2020 में गुरजीत ने स्वर्ण पदक जीत कर रामगढ़ ही नहीं बल्कि जम्मू-कश्मीर का नाम रोशन किया है। पहली जेएंडके नेवल युनिट एनसीसी की यह 20 वर्षीय कैडेट साम्बा डिग्री कॉलेज की छात्रा है। 


    वर्ष 2019 में चिल्का (ओडिसा) में आयोजित नेवी प्रशिक्षण कैम्प में भाग ले चुकी गुरजीत ने जम्मू-कश्मीर का प्रतिनिधित्व करते हुए प्रथम 6 में स्थान बनाया था जिसके बाद उसे गोआ में आयोजित राष्ट्रीय ओपन नेवी विंड सर्फिंग चैम्पियनशिप-2020 में भाग लेने का मौके मिला। गोआ में गुरजीत ने विंड सर्फिग के लिए बिक नोवा बोट चुनी जो सबसे हैवी बोट है और अब तक सिर्फ लडक़े ही उसे चलाते थे लेकिन गुरजीत पहली लडक़ी बनी जिसने इस बोट को विंड सर्फिंग में न केवल चलाया बल्कि पहली बार ही लगातार 7 घंटे तक चला कर ट्राफी भी जीती। 


    गुरजीत ने बताया कि उसके इस प्रदर्शन से वहां मौजूद नेवी के वरिष्ठ अधिकारी भी खासे प्रभावित हुए और उन्होंने उसे अगले साल विदेश में आयोजित होने वाली अंतर्राष्ट्रीय सेलिंग चैम्पियनशिप में भाग लेने के लिए चुन लिया व साथ ‘फर्स्ट  सेलिंग  गर्ल ऑफ जेएंडके’ का भी खिताब दिया।  गुरजीत का कहना है कि वह अब अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सेलिंग  के जरिए देश की सेवा करना चाहती है। गुरजीत के अनुसार इस मुकाम तक पहुंचने में पिता जसबीर सिंह का बहुत अहम योगदान है जो इस समय विदेश में नौकरी कर रहे हैं। वहीं उसका कहना है कि जम्मू-कश्मीर में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है लेकिन उचित सुविधाओं व सरकारी सहयोग के अभाव में बच्चों को आगे बढऩे का मौका नहीं मिल पाता है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Monika Jamwal

Recommended News

Related News