जम्मू-कश्मीर में बन रहा देश का "पहला केबल-स्टे ब्रिज", जानें क्यों खास है कटरा और रियासी को जोड़ने वाला ये अंजी पुल ?

punjabkesari.in Monday, Mar 27, 2023 - 01:51 PM (IST)

नेशनल डेस्क: जम्‍मू और कश्‍मीर में सबसे चुनौतीपूर्ण उदमपुर-श्रीनगर-बारामूला-रेल लिंक (USBRL ) परियोजना के तहत  रियासी जिले में अंजी पुल का निर्माण  लगभग पूरा होने वाला है। यह पुल जम्मू से सड़क मार्ग से लगभग 80 किमी दूर है। अंजी खड्ड ब्रिज जम्मू और कश्मीर में कटरा और रियासी को जोड़ने वाला भारतीय रेलवे का देश का "पहला केबल-स्टे ब्रिज" है। पुल उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक (USBRL) परियोजना की राष्ट्रीय परियोजना का एक हिस्सा है। यह पुल हिमालय के युवा वलित पहाड़ों में स्थित है। जिसमें क्षेत्र की भूकंपीय प्रवणता के अलावा दोष, मोड़ और जोर के रूप में बेहद जटिल, नाजुक और चुनौतीपूर्ण भूवैज्ञानिक विशेषताएं हैं। विस्तृत साइट-विशिष्ट जांच IIT, रुड़की और IIT, दिल्ली द्वारा की गई।

 

जगह की कमी के कारण कटरा छोर पर एक विशेष संकर नींव द्वारा मुख्य स्पैन की एक नींव को सहारा देने वाले पहाड़ की ढलानों को स्थिर किया गया है। श्रीनगर छोर पर 40 मीटर गहरी हाइब्रिड नींव, केंद्रीय तटबंध और सहायक वायाडक्ट के साथ मुख्य तोरण सहित पुल का बड़ा हिस्सा काम करता है। अंजी खड्ड ब्रिज को तेज हवाओं के भारी तूफानों को संभालने के लिए डिजाइन किया गया है। डिजाइन में हवा की गति 213 किमी प्रति घंटे मानी गई है। कार्यकुशलता बढ़ाने, श्रमिकों को उच्च सुरक्षा प्रदान करने और निर्माण समय में लगभग 30 प्रतिशत की बचत करने के लिए डीओकेए जंप फॉर्म शटरिंग और पंप कंक्रीटिंग सिस्टम जैसी विभिन्न अनूठी तकनीकों और उपकरणों का उपयोग किया जा रहा है।पुल की कुल लंबाई 725.5 मीटर है।

 

 अंजी पुल  की कुछ खास बातें

  • निर्माण में आसानी और साइट की विशिष्ट स्थितियों को ध्यान में रखते हुए, पुल को 4 भागों में विभाजित किया गया है। 
  • रियासी की तरफ 120 मीटर लंबा अप्रोच वायाडक्ट (जिसे "सहायक वायाडक्ट" कहा जाता है), कटरा छोर पर एक 38 मीटर लंबा एप्रोच ब्रिज (CA 2), मुख्य पुल, गहरी घाटी (473.25 मीटर केबल-युक्त भाग) और केंद्रीय तटबंध (94.25 मीटर) को पार करते हुए मुख्य पुल और एक सहायक वायडक्ट के बीच स्थित है।
  • अंजी पर मुख्य पुल 473.25 मीटर की कुल लंबाई वाला एक केबल-स्टे ब्रिज है, जिसमें 290 मीटर की मुख्य अवधि शामिल है।
  • उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना के कटरा-बनिहाल खंड पर अंजी खड्ड पुल सुरंग टी2 और टी3 को जोड़ता है।
  • इस पुल की नींव के ऊपर से 193 मीटर की ऊँचाई का एक मुख्य तोरण है, जो नदी के तल से 331 मीटर की ऊँचाई पर खड़ा है।
  • पुल की कुल लंबाई 725 मीटर है जिसमें 473.25 मीटर की लंबाई वाला मुख्य पुल, 120 मीटर लंबाई का सहायक पुल, कटरा छोर पर 38 मीटर का एक पहुंच पुल और लंबाई में 94.25 मीटर का केंद्रीय तटबंध शामिल है।
  • यह एक केंद्रीय तोरण की धुरी पर संतुलित एक असममित केबल-स्टे ब्रिज है। पुल की कुल डेक चौड़ाई 15 मीटर है।
  • अंजी खड्ड ब्रिज को 96 केबलों का समर्थन प्राप्त है जिसकी केबल लंबाई 82 मीटर से 295 मीटर तक है।
  • मुख्य पाइलोन निर्माण में 20 मीटर हाइब्रिड वेल फाउंडेशन की परिधि के चारों ओर 40 मीटर गहराई के सूक्ष्म ढेर का उपयोग किया गया था। पुल में एक सिंगल रेलवे लाइन और 3.75 मीटर चौड़ी सर्विस रोड होगी।
  • डेक के प्रत्येक तरफ 15 मीटर की कुल चौड़ाई के साथ 1.5 मीटर चौड़ा फुटपाथ है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News