वित्त मंत्री सीतारमण ने कांग्रेस पर साधा निशाना, कहा- पूर्वोत्तर को गंवा चुके थे पंडित नेहरू

punjabkesari.in Thursday, Apr 06, 2023 - 07:02 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत-चीन सीमा पर चीनी कार्रवाई के संबंध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुप्पी पर सवाल उठाने के लिये कांग्रेस पर निशाना साधते हुये केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बृहस्पतिवार को कहा कि देश के प्रथम प्रधानमंत्री (पंडित) जवाहरलाल नेहरू ने पूर्वोत्तर को गंवा दिया था। सीतारमण ने कहा कि 1962 में, पूरे पूर्वोत्तर को भाग्य के सहारे छोड़ दिया गया था और नेहरू ने इस क्षेत्र को गंवा दिया था।

वित्त मंत्री ने कहा, ‘‘हमने चीनियों को अरूणाचल प्रदेश में प्रवेश करने से रोक दिया है, हमारी कार्रवाई इसे बयां करता है। इसलिये वे (कांग्रेस) यह कहते रहते हैं कि ‘ओह, प्रधानमंत्री बोलते नहीं हैं।' मैं चाहती हूं कि वह (राहुल गांधी) पहले जांच करें कि उनके प्रथम प्रधानमंत्री, हमारे पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने क्या कहा था। वह पूर्वोत्तर को गंवा चुके थे।'' उन्होंने संवाददाता सम्मेलन में एक सवाल का जवाब देते हुए यह कहा। उन्होंने कहा, ‘‘अगर आप अरूणाचल प्रदेश और असम के कुछ हिस्सों में जायेंगे, तो लोग खुद ही बताएंगे।

अरुणाचल प्रदेश के लोग क्षेत्र में भारत के साथ डटे रहे और हर चीनी को वहां से भागना पड़ा था।'' कांग्रेस ने चीन द्वारा अरुणाचल प्रदेश के कई स्थानों का नाम बदलने पर मंगलवार को कड़ी आपत्ति जताई थी और आरोप लगाया था कि यह पड़ोसी देश को मोदी की ओर से दी गयी ‘क्लीन चिट' और सीमा पर चीनी कार्रवाइयों पर उनकी ‘‘चुप्पी'' का परिणाम है। चीन की नाम बदलने के कार्य को भारत ने स्पष्ट रूप से यह कह कर खारिज कर दिया है कि अरूणाचल भारत का एक अभिन्न अंग है और नये नामकरण करने से यह वास्तविकता नहीं बदल सकती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News