मनसुख मांडविया बोले-PM मोदी के समय पर दिए सही निर्देश के कारण ही भारत कोरोना से निपट पाया

punjabkesari.in Friday, Apr 01, 2022 - 01:02 PM (IST)

नेशनल डेस्क: स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया ने कोरोना वायरस के संक्रमण एवं अन्य बीमारियों से मुकाबला करने में भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) के प्रयासों की सराहना करते हुए शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समय पर सही निर्देश देने का ही परिणाम है कि आज भारत covid-19 महामारी से विश्व में सबसे अच्छे तरीके से निपट सका है। लोकसभा में कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी के पूरक प्रश्न के उत्तर में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मांडविया ने यह बात कही। चौधरी ने कोविड महामारी से निपटने के प्रयासों को लेकर ICMR पर सवाल उठाया था।

 

सदस्य ने covid-19 की दूसरी लहर के प्रबंधन को लेकर भी सवाल किया और कहा कि इस दौरान लाखों लोग संक्रमित हुए। उन्होंने कहा कि इससे पहले फरवरी 2020 में प्रधानमंत्री ने कहा था कि कोरोना वायरस के खिलाफ भारत की लड़ाई ने दुनिया को प्रभावित किया। इस पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री द्वारा समय पर दिए गए सही निर्देशों का परिणाम है कि आज भारत covid महामारी से सबसे अच्छे तरीके से निपट सका है। उन्होंने कहा कि हिन्दुस्तान में काफी बेहतर ढंग से टीकाकरण अभियान चलाया गया।

 

उन्होंने कहा कि ICMR इन प्रयासों में शीर्ष एजेंसी के रूप में काम कर रहा है और इसने महामारी से निपटने के लिये काफी प्रयास किए हैं। मांडविया ने कहा कि ICMR ने अनुसंधान कार्य किए तथा देश का इन प्रयासों में मार्गदर्शन किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के निर्देश पर इस संस्था ने टीके के विकास के लिए वैज्ञानिकों को लगाया।

 

पूर्ववर्ती सरकार पर परोक्ष निशाना साधते हुए मंत्री ने कहा ‘‘एक समय था जब कोई नई बीमारी आती थी तब टीका तैयार करना बहुत दूर की बात थी। लेकिन covid के समय में न केवल टीका तैयार करने के लिए अनुसंधान किये गये बल्कि स्वदेशी टीके भी बनाए गए। उन्होंने कहा कि covid को लेकर सबसे अधिक टीकाकरण भारत में हुआ है। मांडविया ने कहा कि कोरोना के ओमिक्रोन स्वरूप के कारण दुनियाभर में covid की दूसरी लहर के बराबर मौत के मामले आए लेकिन बेहतर टीकाकरण के कारण भारत तीसरी लहर से बेहतर ढंग से निपट सका। उन्होंने कहा कि ICMR, covid-19 सहित अन्य रोगों से जुड़े शोध कार्य कर रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Related News

Recommended News