किडनी रैकेट में शामिल थी 50 साल की महिला डॉक्टर, इस बड़े अस्पताल में करती थी काम, जानिए पूरा मामला

punjabkesari.in Tuesday, Jul 09, 2024 - 09:09 PM (IST)

नेशनल डेस्क : दिल्ली पुलिस ने एक बहुत बड़े अंतर्राष्ट्रीय किडनी रैकेट का भंडाफोड़ कर दिया है। इस मामले में न सिर्फ भारत बल्की बांग्लादेश के भी लोगा शामिल हैं। यह किडनी रैकेट बांग्लादेश से संचालित किया जाता था, जिसमें भारत की एक 50 साल की महिला डॉक्टर भी शामिल थी जो अपने काम के बदले मोटा पैसा लेती थी। इस मामले में दिल्ली पुलिस ने एक महिला डॉक्टर समेत कुल 7 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है। 

PunjabKesari

किडनी तस्करी का यह मामला बांग्लादेश से जुड़ा है
दरअसल यह मामला देश की राजधानी दिल्ली के एक बड़े अस्पताल का है। अवैध रुप से संचालित मानव किडनी तस्करी का यह मामला बांग्लादेश से जुड़ा हुआ है। लेकिन ऑपरेशन को अंजाम भारत में दिया जाता था। इससे जुड़े लोग कस्टमर तक पहुंचने के लिए डायलिसिस सेंटर जाते थे और यह देखते थे कि किस मरीज को किडनी की जरुरत है, कौन अच्छे पैसे दे सकता है। अगर कोई कस्टमर इनको 30 से 35 लाख रुपए देने को तैयार हो जाता तो उसे इंडियन मेडिकल एजेंसी के जरीए इलाज के लिए भारत भेज देते थे।

डॉक्टर APOLLO अस्पताल में अपनी सेवाएं दे रही थी
इसी बीच ये लोग किसी गरीब और अनपढ़ बांग्लादेशी को पकड़ते थे और उसे किसी तरह पैसे का लालच देकर किडनी देने को तैयार कर लेते थे। जिसके बाद उसके नकली दस्तावेज तैयार करते, जिस मरीज को किडनी की जरुरत होती उसे उसका रिश्तेदार बता देते और महिला डॉक्टर की सहायता से किडनी निकाल लेते थे। आपको बता दें कि यह महिला डॉक्टर वर्तमान में अपोलो अस्पताल में अपनी सेवाएं दे रही है।

PunjabKesari

अभी तक महिला डॉक्टर ने 15 से 16 ऑपरेशन को अंजाम दिया
वहीं मामला सामने आने के बाद अपोलो अस्पताल ने महिला डॉक्टर को स्सपेंड कर दिया है। अस्पताल के तरफ से कहा गया है कि महिला डॉक्टर को अस्पताल में पेरोल पर नहीं बल्कि उनकी सेवा के बदले फीस के आधार पर नियुक्त किया गया था। अस्पताल प्रशासन ने यह भी कहा है कि महिला डॉक्टर यह काम किसी और अस्पताल में करती थी। दिल्ली पुलिस ने महिला डॉक्टर समेत 7 लोगों को 4 दिन पहले ही गिरफ्तार कर लिया है। महिला डॉक्टर ने अभी तक 15 से 16 ऑपरेशन को अंजाम दिया है।

PunjabKesari

पहले राजस्थान पुलिस ने अहम खुलासा किया
हालांकि इस रैकेट के मामले में पहले राजस्थान पुलिस ने अहम खुलासा किया था। इसके बाद दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच भी इस मामले की जांच में जुट गई थी और फिर पुलिस को पता लगा कि दिल्ली के एक बड़े अस्पताल की महिला डॉक्टर नोएडा के एक अस्पताल में 15 से 16 ट्रांसप्लांट को अंजाम दे चुकी है। महिला डॉक्टर पर यह भी आरोप है कि इस काम के लिए  वह अपने प्राइवेट असिस्टेंट के अकाउंट में पैसा मंगवाती थी, फिर वह उसे कैश के रुप में निकाल लेती थी। पुलिस सभी को हिरासत मे लेकर मामले की जांच कर रही है। 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Utsav Singh

Related News