गाजीपुर बॉर्डर से हटाए जा रहे बैरिकेड्स, किसान बोले- हमने कभी सड़कें ब्लॉक नहीं कीं

punjabkesari.in Friday, Oct 29, 2021 - 05:08 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली पुलिस द्वारा किसानों के दो आंदोलन स्थलों टीकरी और गाजीपुर पर बैरिकेड्स हटाने की शुरुआत के बीच किसान यूनियन नेताओं ने शुक्रवार को दावा किया कि यह कदम उनके इस रुख को दर्शाता है कि उन्होंने शहर के सीमा बिंदुओं पर सड़कों को कभी भी अवरुद्ध नहीं किया। किसान संघ के नेताओं ने कहा कि यह कदम उनके इस रुख की पुष्टि करता है कि उन्होंने शहर के सीमा क्षेत्रों पर सड़कों को कभी भी अवरुद्ध नहीं किया। किसान नेताओं ने कहा कि आंदोलन स्थलों पर दोनों मार्गों को पूरी तरह से खाली करने का कोई भी निर्णय संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) द्वारा लिया जाएगा, SKM केंद्र के कृषि कानूनों का विरोध करने वाले 40 से अधिक किसान संघों का एक निकाय है। हालांकि, उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में यातायात के लिए रास्ता बनाया जाएगा।

 

दिल्ली पुलिस का फैसला सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई के कुछ दिनों बाद आया है, जिसमें किसान संघों ने दावा किया था कि शहर की सीमाओं पर नाकेबंदी के लिए पुलिस जिम्मेदार थी। भारतीय किसान यूनियन (BKU) के पदाधिकारियों ने कहा था कि किसानों ने नहीं बल्कि पुलिस ने सड़कों को अवरुद्ध किया है। उन्होंने कहा कि उन्हें सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर फिर से खोला जा रहा है। गाजीपुर सीमा विरोध स्थल पर बैरिकेड्स हटाने के मद्देनजर, बीकेयू नेता राकेश टिकैत ने कहा कि वर्तमान में जारी किसानों के आंदोलन का भविष्य संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा तय किया जाएगा।''

 

दिल्ली पुलिस ने गुरुवार शाम को दिल्ली-रोहतक राजमार्ग पर टीकरी बॉर्डर पर विरोध स्थल पर लगाए गए बैरिकेड्स और तारों को हटाना शुरू कर दिया। इसी तरह की कार्रवाई शुक्रवार सुबह दिल्ली-उत्तर प्रदेश सीमा पर गाजीपुर में शुरू की गई। किसान नेता और राष्ट्रीय किसान मजदूर सभा के प्रतिनिधि अभिमन्यु कोहाड़ ने कहा कि बैरिकेड्स हटाने के फैसले ने किसानों के रुख को सही ठहराया है और इससे सीमाओं पर यातायात की आवाजाही आसान होगी। उन्होंने कहा, ‘‘पिछले 11 महीनों से, हम कह रहे हैं कि किसानों ने कभी सड़कों को अवरुद्ध नहीं किया क्योंकि हम केवल कृषि कानूनों का विरोध कर रहे हैं। आज हम सही साबित हुए हैं। यह अच्छा है कि यातायात अब सीमाओं पर आगे बढ़ सकेगा। बता दें कि केन्द्र के तीन कृषि कानूनों को निरस्त किए जाने की मांग को लेकर किसान 26 नवम्बर, 2020 से दिल्ली की तीन सीमाओं टीकरी, सिंघू और गाजीपुर पर आंदोलन कर रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News