Farmers Protest: दिल्ली में लंबी लड़ाई के मूड में किसान, महीनेभर का राशन-गैस स्टोव का भारी स्टॉक

2020-11-27T12:41:54.673

नेशनल डेस्क: केंद्र सरकार के कृषि कानून के खिलाफ किसानों का प्रदर्शन शुक्रवार को भी जारी रहा। किसान दिल्ली जाने पर अड़े हुए हैं। वहीं हरियाणा पुलिस ने किसानों को समझाने की कोशिश की लेकिन जब वे नहीं माने तो हरियाणा पुलिस ने किसानों के एक समूह को तितर-बितर करने के लिए पानी की बौछारें की और आंसू गैस का इस्तेमाल किया। देर रात किसान दिल्ली बॉर्डर के बेहद करीब पहुंच गए। वहीं पंजाब के किसानों को अब उत्तर प्रदेश के किसानों का भी समर्थन मिल गया है। बता दें कि ट्रैक्टर में चढ़कर पंजाब के किसान दिल्ली पहुंच रहे हैं और उनको जहां-जहां रोका जा रहा है वो वहीं डेरा डाल रहे।

PunjabKesari

लंबी लड़ाई की तैयारी में किसान
किसान दिल्ली के लिए पूरी तैयारी के साथ रवाना हुए हैं। किसान अपने साथ गैस स्‍टोव, इन्‍वर्टन, राशन और अन्य खाने-पीने का सामना भारी स्टॉक में साथ लेकर रवाना हुए हैं। इतना ही नहीं किसान अपने साथ गद्दे, रजाई और पर्याप्‍त मात्रा में सब्जियां भी लाएं हैं, इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि किसान केंद्र के साथ लंबी लड़ाई के मूड में दिल्ली आ रहे हैं। सर्दी से बचाव के लिए ट्रेक्‍टर को कवर करने के लिए तिरपाल भी इन किसानों के साथ है, वहीं किसानों ने मीडिया से बातचीत में कहा कि वो पिछले दो महीने से इस विरोध की योजना बना रहे थे। किसानों ने कहा कि अब हम घरों से निकल पड़े हैं, 'जितना भी दिल्‍ली में रुकना पड़ेगा, हम रुकेंगे, हम दिल्‍ली 'जीतने' के लिए आए हैं। किसान यूनियन के नेताओं ने दावा किया है कि करीब तीन लाख किसान इस विरोध मार्च में हिस्‍सा कर रहे हैं. प्रदर्शन में करीब 700 ट्रालियां है।

PunjabKesari

किसानों को रोकने के लिए खड़े रेत के ट्रैक्टर
दिल्ली पुलिस ने किसानों को रोकने के लिए दिल्ली पुलिस ने सिंघू सीमा पर रेत से भरे पांच ट्रकों को खड़ा किया है। वहीं सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ड्रोन भी तैनात किए गए हैं। दिल्ली पुलिस ने कहा कि सीमा को सील नहीं किया गया है लेकिन राजधानी में प्रवेश करने वाले सभी वाहनों की जांच की जा रही है।

 

दिल्ली-NCR के बीच मेट्रो सेवाएं बंद
किसानों के आंदोलन को देखते हुए दिल्ली-NCR के बीच मेट्रो सेवाएं रोकी गई हैं। गुरुवार को भी दिल्ली मेट्रो की एनसीआर सेवा रोकी गई थी जोकि शुक्रवार को भी रोक जारी रही। DMRC के मुताबिक, मेट्रो दिल्ली से एनसीआर तक का तो सफर करेगी, लेकिन एनसीआर से दिल्ली की यात्रा बंद रहेगी।

PunjabKesari

किसानों पर पानी की बैछार
पंजाब के किसानों के एक समूह को तितर-बितर करने के लिए पानी की बौछारें की गईं और आंसू गैस का इस्तेमाल किया गया। पंजाब के साथ लगी शंभू अंतर्राज्यीय सीमा के पास घग्गर नदी पर बने पुल पर हरियाणा पुलिस और ट्रैक्टर-ट्रॉली में सवार पंजाब के प्रदर्शनकारियों के बीच संघर्ष हुआ। हरियाणा पुलिस के अधिकारियों ने ‘लाउड स्पीकर' का इस्तेमाल किया और पंजाब की सीमा के पास इकट्ठे किसानों को वहां से हटने के लिए कहा। उनमें से कुछ अवरोधक लांघने की कोशिश कर रहे थे। इस दौरान आंसू गैस के गोले छोड़े जाने के समय लोग ट्रकों के ऊपर सवार दिखे। अंबाला जिले में पुलिस के साथ संघर्ष के अलावा हरियाणा के सिरसा, कुरुक्षेत्र, फतेहाबाद और जींद जिलों में भी पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प हुई।


Seema Sharma

Recommended News