किसान नेताओं का दावा- ट्रैक्टर रैली में खुद ही आ धमका दीप सिद्धू, बोला- 'हमारा रूट रिंग रोड'

punjabkesari.in Wednesday, Jan 27, 2021 - 10:27 AM (IST)

नेशनल डेस्क: गणतंत्र दिवस के मौके पर ट्रैक्टर परेड के दौरान लालकिले पर प्रदर्शनकारियों द्वारा धार्मिक झंडा फहराए जाने की घटना के पीछे अभिनेता दीप सिद्धू का हाथ बताया जा रहा है। सिद्धू ही वह शख्स था जिसने लाल किले की प्राचीर से कुछ दूरी पर लगे पोल पर निशान साहिब और किसान यूनियन का झंडा लगाया था। इस पूरी घटना के बाद अब संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) के कुछ नेताओं का कहना है कि सोमवार रात के बाद से मंगलवार सुबह तक उनके मंच पर कई अराजक तत्वों ने कब्जा कर लिया था, उसमें दीप सिद्धू भी शामिल था।

PunjabKesari

दीप सिद्धू ने लोगों को भड़काया कि हमारा रूट- रिंग रोड है। SKM नेताओं और दिल्ली पुलिस के बीच जिस रूट पर सहमति बनी थी उसका विरोध करने के लिए मंच पर सिद्धू ने कब्जा कर लिया और कहा कि हम रिंग रोड पर मार्च निकालेंगे। SKM नेताओं ने दावा किया कि मंच पर दीप सिद्धू के अलावा गैंगेस्टर से नेता बने लखबीर सिंह सिधाना उर्फ लक्खा सिधाना भी मौजूद था। बता दें कि दीप सिद्धू साल 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी सनी देओल के लिए प्रचार भी कर चुका है।

PunjabKesari

क्या बोला दीप सिद्धू
दीप सिद्धू ने यह कह कर अपना बचाव किया कि उन लोगों ने राष्ट्रीय ध्वज नहीं हटाया और केवल एक प्रतीकात्मक विरोध के तौर पर ‘निशान साहिब' को लगाया था। ‘निशान साहिब' सिख धर्म का प्रतीक है और इस झंडे को सभी गुरुद्वारा परिसरों में लगाया जाता है। सिद्धू ने फेसबुक पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में दावा किया कि वह कोई योजनाबद्ध कदम नहीं था और उन्हें कोई साम्प्रदायिक रंग नहीं दिया जाना चाहिए जैसा कट्टरपंथियों द्वारा किया जा रहा है। सिद्धू ने कहा ने 'निशान साहिब' की ओर इशारा करते हुए कहा कि यह झंडा देश की ‘‘विविधता में एकता'' का प्रतिनिधित्व करता है।

PunjabKesari

बता दें कि मंगलवार को लाल किले से तिरंगे का अपमान किया गया और वहां पर  'निशान साहिब' और किसानों का झंडा लगाया गया। पिछले कई महीनों से किसान आंदोलन से जुड़े सिद्धू ने कहा कि जब लोगों के वास्तविक अधिकारों को नजरअंदाज किया जाता है तो इस तरह के एक जन आंदोलन में ‘‘गुस्सा भड़क उठता है। विभिन्न दलों के नेताओं ने लाल किले पर हिंसा की घटना की निंदा की है। कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन की अगुवाई कर रहे नेताओं में से एक एवं स्वराज अभियान के नेता योगेंद्र यादव ने कहा कि ‘‘हमने सिद्धू को शुरू से ही अपने प्रदर्शन से दूर कर दिया था।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News