कर्नाटक चुनावः फर्जी वोटर आईडी कार्ड को लेकर आधी रात को चला सियासी ड्रामा

punjabkesari.in Wednesday, May 09, 2018 - 05:44 AM (IST)

नेशनल डेस्कः कर्नाटक में चुनाव करीब आते ही आरोप प्रत्यारोप का दौर लगातार जारी है। बीजेपी द्वारा कांग्रेस विधायक पर फर्जी मतदाता पहचान पत्र बनाने के आरोप के बाद  राज्य चुनाव आयोग ने तड़के करीब 12:15 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस की। आयोग ने कहा कि यह एक गंभीर मामला है। जिसे हम यहां तय नहीं कर सकते।

चुनाव आयोग ने कहा कि इसका कोई महत्व नहीं है, काउंटरफिल्स वहां है और वह मतदाता हैं या नहीं। यह जांच के बाद ही पता चलेगा। आयोग के मुताबिक 9746 वोटर आईडी कार्ड वास्तव में मतदाता हैं। लेकिन आरोपों का पता केवल जांच के बाद ही लगाया जा सकेगा।

विधायक के खिलाफ दर्ज हुई FIR
चुनाव आयोग ने बताया कि राज राजेश्वरी नगर निर्वाचन क्षेत्र में 4,35,439 मतदाता हैं। पिछले संसोधन के बाद वहां 25, 825 नए मतदाता जोड़े गए हैं और लगातार बदलाव के बाद वहां 19,012 फर्जी मतदाता पाए गए, जिनमें से 8817 मृत व्यक्तियों के मतदाता सूची में नाम थे। राज्य चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि विधायक के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली गई है और आगे जांच की जाएगी।मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजीव कुमार ने कहा कि हम स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहे हैं। इस पर उचित कार्रवाई की जाएगी।

जावड़ेकर ने विशेष चुनाव अधिकारी का मांग की
मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेस के बाद पत्रकारों से बात करते हुए कहा, कांग्रेस राज्य में अपना समर्थन खो रही है और उनकी पार्टी कर्नाटक में लोकतांत्रिक तरीकों से कड़ी मेहनत कर रही है। उन्होंने राज राजेश्वरी विधानसभा सीट पर चुनाव कराने की मांग की। जावडेकर ने कहा कि सिद्धरमैया बादामी से चुनाव लड़ रहे हैं। वहां से भारी मात्रा में रुपये पकड़े गए थे। उन्होंने इसे चौंकाने वाली घटना बताया है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आयोग को यहां विशेष चुनाव अधिकारी रखना चाहिए और अर्धसैनिक बल तैनात करना चाहिए।

बीजेपी आधी रात को कर रही ड्रामा
कांग्रेस ने आधी रात को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि फर्जी वोटर कार्ड पर बीजेपी आधी रात को ड्रामा कर रही है। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सूरजेवाला ने कहा, प्रकाश जावड़ेकर ने सही जानकारी नहीं दी है। उन्होंने कहा कि फर्जी वोटर कार्ड बीजेपी कार्यकर्ता के घर से बरामद हुए हैं। 

सूरजेवाला ने कहा कि बीजेपी लोकतांत्रिक मूल्यों के साथ खिलवाड़ कर रही है। उन्होंने केंद्रीय मंत्री से सवाल करते हुए पूछा कि क्या जावड़ेकर देश को सच्चाई बताएंगे? फ्लैट नंबर 115 के मालिक मंजुला नानजमुरी कौन है? वह एक बीजेपी नेता और पूर्व कॉरपरेटर हैं। उनसे इस घर को किसने किराए पर लिया। मंजुला के बेटे राकेश कौन हैं? सूरजेवाला ने कहा कि उन्होंने 2015 में बीजेपी टिकट पर नगर निगम चुनाव लड़ा था और कांग्रेस प्रत्याशी से हार गई थीं। 

मंजूला नानजनूरी का नहीं है बीजेपी से कोई लेना देना
प्रकाश जावड़ेकर ने आधी रात को कांग्रेस के सवाल का जवाब देते हुए कहा कि मंजूला नानजनुरी का भारतीय जनता पार्टी से कोई लेना देना नहीं है। उन्होंने छह साल पहले पार्टी छोड़ी थी और अब वह कांग्रेस के कार्यकर्ता हैं। कांग्रेस पार्टी बिना किसी सबूत के भाजपा को दोष दे रही है। उन्होंने कहा कि हमारे पास सभी के साक्ष्य मौजूद हैं, जिन्हें हम चुनाव आयोग के सामने पेश करेंगे।

 बता दें कि चुनाव आयोग और पुलिस ने मंगलवार देर रात बेंगलुरू से फर्जी वोटर कार्ड बरामद किए थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News