दिल्ली जल बोर्ड में नकली वित्तीय संकट पैदा करके दिल्ली को नरक में बदल दिया गया : आतिशी

punjabkesari.in Thursday, Aug 22, 2024 - 11:41 PM (IST)

नई दिल्ली : दिल्ली जल बोर्ड में एक नकली वित्तीय संकट के कारण दिल्ली को 'जीवित नरक' में बदल दिया गया है, यह आरोप दिल्ली के जल और वित्त मंत्री अतिशी ने मुख्य सचिव को लिखे एक पत्र में लगाया है। उन्होंने मुख्य सचिव को राजधानी में सीवर के overflow की गंभीर स्थिति पर फटकार लगाते हुए कहा कि यह अब मुख्य सचिव की व्यक्तिगत जिम्मेदारी है कि वह इस संकट को हल करें।

अतिशी ने कहा कि उन्होंने मोहन गार्डन डी ब्लॉक, ए-एक्सटेंशन मोहन गार्डन और डीके रोड, उत्तम नगर का निरीक्षण किया, जहाँ स्थानीय निवासी सीवर से संबंधित समस्याओं की शिकायत कर रहे थे। उन्होंने बताया कि इन इलाकों में सीवर के overflow की स्थिति बहुत ही गंभीर थी, जिससे स्थानीय लोगों की स्थिति दयनीय हो गई है और यह एक गंभीर सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट का कारण बन सकता है।

मंत्री ने कहा कि जब उन्होंने स्थानीय निवासियों से बात की, तो उन्होंने बताया कि उन्होंने पहले कभी इतनी बुरी सीवर व्यवस्था नहीं देखी। सीवर की मरम्मत और रखरखाव के लिए आवश्यक मशीनों और कर्मचारियों की कमी के कारण यह समस्या उत्पन्न हुई है। इस वर्ष 73 ठेका कर्मियों की जगह केवल 18 कर्मचारी ही रह गए हैं और सीवर की सफाई के लिए मशीनों की संख्या 14 से घटकर 7 रह गई है।

अतिशी ने कहा कि दिल्ली जल बोर्ड के लिए एक बजट 7195 करोड़ रुपये का पास किया गया है, लेकिन अभी तक केवल 400 करोड़ रुपये ही जारी किए गए हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि दिल्ली जल बोर्ड को जानबूझकर वित्तीय संकट में डाला गया है और इसके कारण दिल्ली में सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट पैदा हो सकता है।

अतिशी ने मुख्य सचिव से निम्नलिखित आदेश दिए हैं:

  • पूरे शहर में पर्याप्त मानव शक्ति और मशीनरी की तैनाती सुनिश्चित की जाए ताकि कोई भी सीवर overflow की समस्या न हो।
  • जल बोर्ड के बजट से अगले 48 घंटे में फंड जारी किया जाए।
  • उन अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए जिन्होंने जानबूझकर वित्तीय संकट पैदा किया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Related News