आजादी के बाद पहली बार जम्मू-कश्मीर में हुई बाहरी अधिकारी की नियुक्ति, श्रीनगर के एसएसपी हटाए गए

punjabkesari.in Thursday, Dec 16, 2021 - 07:25 PM (IST)

नेशनल डेस्कः श्रीनगर में कई आतंकवादी हमलों के बाद जम्मू कश्मीर प्रशासन ने बृहस्पतिवार को शहर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) संदीप चौधरी का तबादला कर दिया और उनके स्थान पर राकेश बलवाल को तैनाती दी है जो भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के मणिपुर कैडर के अधिकारी हैं। जम्मू कश्मीर प्रशासन ने इस बाबत एक आधिकारिक आदेश जारी किया है।

बलवाल ने राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) में काम किया है और केंद्रीय एजेंसी में तैनाती के दौरान उन्हें जम्मू कश्मीर में काम करने का अनुभव मिला। वह 2012 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं और उन्हें अक्टूबर में तीन साल के लिए एजीएमयूटी कैडर में प्रतिनियुक्ति पर भेजा गया है। वह शहर में तैनात होने वाले पहले ऐसे अधिकारी हैं जिनका संबंध जम्मू-कश्मीर कैडर से नहीं है।

पांच अगस्त 2019 को जम्मू कश्मीर के विशेष राज्य के दर्जे को खत्म करने और इसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के बाद असम, गोवा, मिजोरम और केंद्र शासित प्रदेश (एजीएमयूटी) कैडर में जम्मू कश्मीर कैडर को मिला दिया गया था। बलवाल जम्मू क्षेत्र के उधमपुर के रहने वाले हैं। वह पुलिस अधीक्षक के तौर पर तीन साल से अधिक समय तक एनआईए में प्रतिनियुक्ति पर थे। इस दौरान वह 2019 के पुलवामा हमले सहित आतंकवाद से संबंधित कई मामलों की जांच करने वाली टीमों का हिस्सा थे। चौधरी भी 2012 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं और उन्हें इस साल मार्च में श्रीनगर का एसएसपी नियुक्त किया गया था।

तबादले को लेकर कोई टिप्पणी नहीं की गई है, लेकिन मामले से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि शहर में कई आतंकवादी हमले हुए हैं जिनमें कैमिस्ट एमएल बिंदू, सिख समुदाय की एक महिला प्रधानाचार्य और जम्मू क्षेत्र के एक शिक्षक की हत्या शामिल है। चौधरी को ‘साइबर क्राइम इन्वेस्टिगेशन सेंटर फॉर एक्सीलेंस' में एसएसपी के तौर तैनाती दी गई है।

आदेश के मुताबिक, मणिपुर कैडर के 2016 बैच के अन्य आईपीएस अधिकारी लक्ष्य शर्मा को अहम तैनाती दी गई है। वह अगस्त में एजीएमयूटी कैडर में तीन साल के लिए प्रतिनियुक्ति पर आए हैं। शर्मा को पुलिस अधीक्षक (दक्षिण) के तौर पर नियुक्त किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News

Recommended News