विदेश मंत्री जयशंकर आज जाएंगे मिस्र के दो दिवसीय दौरे पर, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Friday, Oct 14, 2022 - 10:32 AM (IST)

नेशनल डेस्कः विदेश मंत्री एस जयशंकर शनिवार को दो दिवसीय दौरे पर मिस्र जायेंगे और इस दौरान वह अफ्रीकी देश और भारत के बीच गठजोड़ को मजबूत बनाने के नए रास्तों पर चर्चा करेंगे। विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, जयशंकर की विदेश मंत्री के रूप में मिस्र की यह पहली यात्रा होगी। 

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें-
PunjabKesari
चुनावी बॉन्ड के खिलाफ याचिकाओं पर आज कोर्ट में सुनवाई 

सुप्रीम कोर्ट चुनावी बॉन्ड के जरिए राजनीतिक दलों को धन उपलब्ध कराने की अनुमति संबंधी कानून को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर शुक्रवार को सुनवाई करेगा। चुनावी चंदे में पारदर्शिता लाने के प्रयास के तहत राजनीतिक दलों को दी जाने वाली नकद राशि के विकल्प के तौर पर बॉन्ड की शुरुआत की गई है। 

हिमाचल चुनाव: आज कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी सोलन से प्रचार शुरू करेंगी
अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव प्रियंका गांधी परिवर्तन प्रतिज्ञा महारैली से हिमाचल में चुनावी शंखनाद करेंगी। 14 अक्तूबर को सोलन के ठोडो मैदान में होने वाली रैली को कांग्रेस ने परिवर्तन प्रतिज्ञा महारैली का नाम दिया है। इसमें शिमला, सोलन और सिरमौर जिले से कार्यकर्ताओं को लाने का नेताओं को जिम्मा सौंपा गया है। 

बिजली मंत्रियों का दो दिन का सम्मेलन आज से, 24 घंटे बिजली समेत अन्य मुद्दों पर होगी चर्चा 
राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के बिजली और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रियों का शुक्रवार से शुरू हो रहे दो दिन के सम्मेलन में स्मार्ट मीटर, 24 घंटे बिजली और क्षेत्र में सुधार समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। राजस्थान के उदयपुर में हो रहे इस सम्मेलन का उद्घाटन केंद्रीय बिजली और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह करेंगे।

पीएम मोदी की मां पर भी बिगड़े बोल, घमासान के बीच इटालिया का नया वीडियो 
गुजरात में आम आदमी पार्टी (आप) के चीफ गोपाल इटालिया के बयानों पर उपजे विवाद के बीच उनका एक और वीडियो सामने आ गया है। पीएम मोदी को 'नीच किस्म का आदमी' कहने से जुड़े विवाद में गुरुवार को कुछ देर के लिए दिल्ली में हिरासत में लिए गए गोपाल इटालिया ने पीएम मोदी की मां को लेकर भी विवादित टिप्पणी की है। इटालिया ने इस वीडियो में एक बार फिर पीएम मोदी को 'नीच' कहा है तो उनकी मां हीराबेन को 'नौटंकीबाज' कहा है। 

मुकेश अंबानी ने बदरीनाथ धाम में की पूजा-अर्चना, मंदिर समिति को दिया 5 करोड़ का दान
रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक (सीएमडी) मुकेश अंबानी ने बृहस्पतिवार को बदरीनाथ में पूजा-अर्चना की। इस मौके पर उन्होंने बदरीनाथ और केदारनाथ मंदिरों के विकास के लिए पांच करोड़ रुपए का दान दिया। 

वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष ने किया आगाह, दुनिया ‘खतरनाक' मंदी की ओर
विश्व बैंक के अध्यक्ष डेविड मालपास ने बृहस्पतिवार को आगाह किया कि वैश्विक अर्थव्यवस्था खतरनाक रूप से मंदी की ओर बढ़ रही है। उन्होंने गरीबों को लक्षित समर्थन देने का भी आह्वान किया। मालपास ने अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष और विश्व बैंक की सालाना बैठक के दौरान अलग से मीडिया से कहा, ‘‘हमने 2023 के लिए आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को तीन प्रतिशत से घटाकर 1.9 प्रतिशत कर दिया है। वैश्विक अर्थव्यवस्था खतरनाक रूप से मंदी की ओर बढ़ रही है। वैश्विक मंदी कुछ परिस्थितियों के अंतर्गत हो सकती है।'' 

IMF चीफ ने की भारत की तारीफ, कहा- G20 के अध्यक्ष के रूप में छाप छोड़ेगा इंडिया
भारत मजबूत स्थिति के साथ जी20 देशों का नेतृत्व करने के लिए तैयार है और अगले साल जी20 अध्यक्ष के रूप में वह दुनिया पर अपनी छाप छोड़ेगा। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की प्रबंध निदेशक क्रिस्टलीना जॉर्जिवा ने बृहस्पतिवार को यह बात कही। भारत एक दिसंबर, 2022 से एक वर्ष के लिए जी20 की अध्यक्षता करेगा। इस दौरान भारत द्वारा देश भर में जी20 की 200 से अधिक बैठकों की मेजबानी करने की उम्मीद है। 

उद्धव ठाकरे भुजबल के जन्मदिन पर पहुंचे, कहा- शिवसेना न छोड़ते तो आज मुख्यमंत्री बन गए होते
शिवसेना के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने बृहस्पतिवार को कहा कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के वरिष्ठ नेता छगन भुजबल ने शिवसेना नहीं छोड़ी होती तो वह महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बन गए होते। ठाकरे ने भुजबल के 75वें जन्मदिन पर आयोजित एक कार्यक्रम में यह बात कही।

PM मोदी ने ऊना रेलवे स्टेशन से देश को दी चौथी ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ ट्रेन 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीरवार को देश की चौथी ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ ट्रेन को हिमाचल प्रदेश के ऊना रेलवे स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।  ट्रेन हिमाचल प्रदेश के अंब अंदौरा स्टेशन से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के बीच चलेगी। अधिकारियों ने कहा कि नयी वंदे भारत ट्रेन पहले की ट्रेन की तुलना में अधिक उन्नत और हल्की है तथा कम अवधि में तेज गति से चलने में सक्षम है। 

गुजरात आप प्रमुख का एक और विवादित वीडियो आया सामने, अब पीएम मोदी की मां के लिए कहे अपशब्द
गुजरात में आम आदमी पार्टी के अध्यक्ष गोपाल इटालिया के बयानों पर उपजे विवाद के बीच उनका एक और वीडिया सामने आया है। पीएम मोदी पर विवादास्पद बयान देने के बाद गुरुवार को कुछ देर के लिए दिल्ली पुलिस की हिरासत में रहे गोपाल इटालिया ने पीएम मोदी कीमां को लेकर भी विवादित टिप्पणी की है। इटालिया ने इसवीडियो में एक बार फिर पीएम मोदी के लिए अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया, उनकी मां हीराबेन के लिए भी अपशब्द कहे। भाजपा नेता अमित मालवीय ने यह वीडियो शेयर किया है। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News