जर्मनी और फ्रांस के दौरे पर जाएंगे विदेश मंत्री एस जयशंकर, इन महत्वपूर्ण बैठकों में लेंगे हिस्सा

punjabkesari.in Thursday, Feb 17, 2022 - 07:28 PM (IST)

नेशनल डेस्क: विदेश मंत्री एस जयशंकर शुक्रवार से छह दिवसीय (18 से 23 फरवरी तक) यात्रा पर जर्मनी और फ्रांस जायेंगे। विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने संवाददाताओं को बताया कि जर्मनी में विदेश मंत्री जयशंकर म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। इसके अलावा वे जर्मनी के अपने समकक्ष के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे।

— ANI Digital (@ani_digital) February 17, 2022

उन्होंने बताया कि म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में वह (जयशंकर) हिन्द प्रशांत पर एक परिचर्चा में हिस्सा लेंगे। इसके अलावा वे आजादी के अमृत महोत्सव पर कार्यक्रम में भी शिरकत करेंगे जिसकी मेजबानी सीजीआई म्यूनिख और आर्ब्जवर रिसर्च फाउंडेशन कर रहे हैं। बागची ने बताया कि जर्मनी की यात्रा के बाद जयशंकर फ्रांस की राजधानी पेरिस जायेंगे जहां वे 20 फरवरी को फ्रांस के अपने समकक्ष ज्यां यवेस ला द्रियां के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।

विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, फ्रांस के विदेश मंत्री ज्यां यवेस ला द्रियां के निमंत्रण पर जयशंकर हिन्द प्रशांत पर यूरोपीय संघ मंत्रिस्तरीय सहयोग मंच में हिस्सा लेंगे । यह यूरोपीय परिषद की फ्रांस की अध्यक्षता के तहत पहल है। मंत्रालय के अनुसार, मंच की बैठक से इतर विदेश मंत्री जयशंकर यूरोपीय संघ एवं हिन्द प्रशांत क्षेत्र के देशों के अपने समकक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News