CORONA VIRUS: ठीक होने के बाद भी इतने दिन तक शरीर में रहता है वायरस, रिसर्च में हुआ खुलासा

punjabkesari.in Thursday, Apr 02, 2020 - 01:32 PM (IST)

नई दिल्ली: कोरोना वायरस इस समय पूरे देश में आपने प्रकोप फैला रहा है। इस संक्रमण से अब तक 50 से अधिक मौतें हो चुकी और संक्रमित लोगों की संख्या 2000 तक पहुंच गई है। दूसरी तरफ अब तक 150 लोग ठीक भी हो चुके है। संक्रमण से ठीक होने वाले लोगों पर अध्ययन से कुछ हैरान करने वाले खुलासे हुए है।

ऐसा करना हो सकता है खतरनाक 
इस बात को जानने के लिए कि एक मरीज में संक्रमण के बाद कितने दिनों तक वायरस फैला सकता है। हालांकि, इससे पहले यह बात कही जा रही थी कि संक्रमित व्यक्ति ठीक होने के 14 दिनों तक क्वॉरेंटाइन में रहे। लेकिन ताजा ही रिपोर्ट के अनुसार यह एक खतरनाक कदम साबित हो सकता है।

इस रिपोर्ट से चला पता  
कोरोना वायरस से ठीक हो रहे मरीजों संख्या कम है लेकिन इन पर लगातार अध्ययन हो रहे हैं ताकि कोरोना वायरस का एंटीडोड बनाया जा सके। डायग्नोसिस एंड मैनेजमेंट ऑफ कोविड-19 डिजीज के नाम से पब्लिश की गई रिपोर्ट में बताया गया है कि किसी भी कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति को ठीक हो जाने के बाद केवल 14 दिनों तक का क्वॉरेंटाइन टाइम ठीक नहीं होगा बल्कि इससे संक्रमण के फैलने का खतरा भी रहता है।

ठीक होने के बाद भी इतने दिन तक शरीर में रहता है वायरस 
इस से ये भी पता चला है कि कोरोना वायरस के मरीज के ठीक होने के कई दिनों बाद तक उसके शरीर में वायरस मौजूद रहता है। डॉक्टरों ने इस बारे में अध्ययन करके जानकारी दी है कि कोरोना वायरस की मरीज के ठीक होने के 8 दिनों बाद तक भी उसके शरीर में वायरस मौजूद रहता है। वहीं, उसके शरीर में फ्लू जैसे लक्षण 14 दिनों तक भी रह सकते हैं।

ये सवाल अभी भी है पहेली 
कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए अभी इस पर और भी रिसर्च आने की जरूरत है ताकि कुछ अन्य बातों के बारे में यह पता लगाया जा सके कि जब कोई व्यक्ति कोरोना वायरस के संक्रमण से ठीक हो जाता है तो इस वायरस के संक्रमण से पूरी तरह ठीक हो जाने के बाद संक्रमित व्यक्ति को किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? ऐसे कुछ सवालों के जवाब के लिए अभी भी अनुसंधान किए जा रहे है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News