ईयू अध्यक्ष बोली- भारत में चुनाव को प्रशंसा के साथ देखती है दुनिया, यूक्रेन में तबाही का भी किया जिक्र

punjabkesari.in Monday, Apr 25, 2022 - 08:05 PM (IST)

नई दिल्लीः यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने सोमवार को कहा कि यूरोप यह सुनिश्चित करेगा कि यूक्रेन के खिलाफ रूस की ‘‘अकारण और अनुचित'' आक्रामकता एक ‘‘रणनीतिक विफलता'' साबित हो। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में रायसीना संवाद में अपने संबोधन में लेयेन ने यह भी कहा कि यूक्रेन में जो हो रहा है उसका हिंद-प्रशांत क्षेत्र पर प्रभाव पड़ेगा। उन्होंने कहा कि रूस की आक्रामकता पर दुनिया की प्रतिक्रिया अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था और वैश्विक अर्थव्यवस्था दोनों का भविष्य तय करेगी। लेयेन ने कहा कि यूक्रेन के खिलाफ रूस के युद्ध के परिणाम न केवल यूरोप के भविष्य को निर्धारित करेंगे, बल्कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र और शेष दुनिया को भी बहुत अधिक प्रभावित करेंगे।

रायसीना डायलॉग में वान डेर ने कहा कि हम सभी अपने खुले और मुक्त समाजों के लिए बढ़ती चुनौतियों को देख रहे हैं। यह तकनीकी और आर्थिक क्षेत्र का सच है। लेकिन यह सुरक्षा के लिए भी सही है। वास्तविकता यह है कि दुनिया भर में शांति और सुरक्षा का आधार बनने वाले मूल सिद्धांत दांव पर हैं। 

यूक्रेन के खिलाफ युद्ध पर मॉस्को की आलोचना करते हुए उन्होंने कहा कि पूर्वी यूरोपीय देश की तस्वीरों ने पूरी दुनिया को झकझोर कर रख दिया है और दुनियाभर में शांति एवं सुरक्षा को रेखांकित करने वाले मूल सिद्धांत एशिया के साथ-साथ यूरोप में भी दांव पर हैं। यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष ने रूस और चीन के बीच "कोई सीमा नहीं" वाली दोस्ती का भी उल्लेख किया। उन्होंने कहा, "रूस और चीन ने एक ‘अनर्गल समझौता' किया है। उन्होंने घोषणा की है कि उनके बीच दोस्ती की कोई सीमा नहीं है।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News