पर्यावरणविद की चेतावनी- गोवा में भी होगा केरल जैसा हश्र

punjabkesari.in Sunday, Aug 19, 2018 - 04:17 PM (IST)

नेशनल डेस्क: मशहूर पर्यावरणविद माधव गाडगिल ने चेतावनी दी है कि यदि गोवा ने पर्यावरण के मोर्चे पर ऐहतियात नहीं बरती तो उसका भी हश्र बाढ़ से तबाह हुए केरल जैसा हो सकता है। गाडगिल ने कहा कि कुछ अन्य राज्यों की तरह गोवा में भी ऐसी गतिविधियों हो रही हैं जिसकी मंशा केवल असीमित मुनाफा कमाना है।  वह कुछ साल पहले बहस का विषय बनी ‘पश्चिमी घाट संबंधी रिपोर्ट’ लिखने वाली समिति के अगुवा रहे हैं। 
PunjabKesari
गाडगिल ने केरल की विनाशकारी बाढ़ पर कह कि निश्चित ही सभी तरह की समस्याएं पश्चिमी घाट के पर्यावरण मोर्चे पर जमीनी स्तर पर सामने आएंगी। वैसे तो गोवा में पश्चिमी घाट केरल जैसा बहुत ऊंचा नहीं है लेकिन मैं पक्का हूं कि गोवा भी ऐसी समस्याओं का सामना करेगा। उन्होंने कहा कि कोई भी पर्यावरण संबंधी ऐहतियात नहीं बरतने की वजह पूर्णत: मुनाफा केंद्रित है। 

PunjabKesari
केंद्र सरकार की ओर से गठित न्यायमूर्ति एम बी शाह आयोग ने अवैध खनन से 35000 करोड़ रुपये के अवैध मुनाफे का अनुमान लगाया है। उन्होंने पश्चिमी घाट की चर्चा करते हुए कहा कि पत्थर खनन में भी ढेर सारा मुनाफा है जबकि निवेश नहीं के बराबर है। उन्होंने कहा कि मुनाफा के लालच पर कोई रोक नहीं लगायी गई। सरकार पर्यावरण नियमों को लागू कराने में शिथिल रही ।     


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News