''भारत जोड़ो यात्रा को लेकर रचा गया पूरा नाटक'', कोविड पर केंद्र की नीति को लेकर कांग्रेस ने साधा निशाना

punjabkesari.in Tuesday, Dec 27, 2022 - 03:53 PM (IST)

नेशनल डेस्कः कांग्रेस ने मंगलवार को आरोप लगाया कि सरकार ‘‘भारत जोड़ो यात्रा'' को रोकने के बहाने के रूप में कोविड का इस्तेमाल कर रही है क्योंकि राहुल गांधी के नेतृत्व में निकाली जा रही इस पदयात्रा को हर बीतते दिन के साथ मिल रहा लोगों का समर्थन बढ़ रहा है। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) महासचिव के.सी. वेणुगोपाल ने यहां संवाददाताओं को बताया, “हम भी इस देश के लोगों के स्वास्थ्य और कोविड की स्थिति के बारे में काफी चिंतित हैं। यह पूरा नाटक (कोविड प्रसार का) भारत जोड़ो यात्रा को रोकने के लिए रचा गया है।”

यात्रा के जम्मू-कश्मीर चरण की तैयारियों की समीक्षा के लिये यहां पहुंचे वेणुगोपाल ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जनसभाओं में भाग ले रहे हैं और यहां तक कि चीन से भी उड़ान आ रही हैं। उन्होंने कहा, “चीन से उड़ानें आ रही हैं, कोई दिक्कत नहीं है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा सुझाया गया कोई राष्ट्रीय स्तर (कोविड) का प्रोटोकॉल नहीं है। प्रधानमंत्री जनसभाओं में शिरकत कर रहे हैं और तमाम सरकारी कार्यक्रम हर जगह हो रहे हैं... कोई दिक्कत नहीं है।” उन्होंने कहा कि सरकार केवल राहुल गांधी को पत्र क्यों लिख रही है जबकि अन्य कार्यक्रम बिना किसी हंगामे के चल रहे हैं। उन्होंने कहा, “गुजरात में मेला चल रहा है, उससे कोई दिक्कत नहीं है। हम प्रोटोकॉल का पालन करेंगे - विशेषज्ञों द्वारा अनुशंसित - जब यह सरकार द्वारा जारी किया जाएगा।”

वेणुगोपाल ने कहा कि वह जम्मू कश्मीर में यात्रा की तैयारियों को लेकर संतुष्ट हैं। उन्होंने कहा, “हमने (कल) जम्मू के लोगों के साथ और आज कश्मीर के लोगों के साथ बातचीत की। हम तैयारियों से खुश हैं और संतुष्ट हैं। यह एक बेहतरीन कार्यक्रम होने जा रहा है।” कांग्रेस नेता ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के लोग बेसब्री से यात्रा का इंतजार कर रहे हैं। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने कहा कि पार्टी का जम्मू और कश्मीर के प्रति विशेष लगाव है, क्योंकि पार्टी का इतिहास “कश्मीर के इतिहास से बहुत जुड़ा हुआ है”। उन्होंने कहा कि सोमवार को उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के साथ बैठक के दौरान सिन्हा ने उन्हें यात्रा के लिए सभी तरह के सहयोग का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा, “यह यात्रा राष्ट्रीय पदयात्रा है। कश्मीर में, हम इसकी परिणति पर राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे।”

वेणुगोपाल ने कहा कि नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी जैसे क्षेत्रीय दलों के नेता यात्रा के जम्मू-कश्मीर चरण में शामिल होंगे। उन्होंने कहा, “हर गुजरते दिन, इस यात्रा का प्रभाव बढ़ रहा है। लाखों लोगों इसमें शामिल हुए हैं।” कन्याकुमारी से सात सितंबर को शुरू हुई ‘‘भारत जोड़ो यात्रा'' अब तक नौ राज्यों-तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा और दिल्ली से गुजर चुकी है। यात्रा लगभग आठ दिनों के विराम के बाद तीन जनवरी को उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और अंत में जम्मू कश्मीर की ओर बढ़ेगी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News