उत्तर पूर्वी दिल्ली की इमराना करती है मंदिरों को सैनिटाइज, पुजारी करते हैं स्वागत

punjabkesari.in Thursday, May 07, 2020 - 10:40 PM (IST)

नई दिल्ली: दंगों की वजह से चर्चा में रहा उत्तर पूर्वी दिल्ली का जाफराबाद इलाका सुर्खियों में रह चुका है। ये इलाका फिर चर्चा में है यंहा लोग गंगा जमुनी तहजीब की मिसाल कायम कर रहे हैं। इस इलाके में मस्जिदों के अलावा मंदिर और गुरुद्वारें भी हैं।
 
NDTV की खबर के मुताबिक इनमें से कई मंदिर, मस्जिद और गुरुद्वारों के साथ अन्य धार्मिक स्थलों  को सैनिटाइज़ करने की ज़िम्मेदारी इन दिनों 32 साल की इमराना सैफ़ी ने अपने हाथों ले रखी है। तीन बच्चों की मां इमराना ने रोज़ा भी रखा है। लेकिन हर रोज़ नियम से मंदिर, मस्जिद और गुरुद्वारा जाना नहीं भूलतीं। मंदिर के पुजारी इमराना का पूरे सम्मान से स्वागत करते हैं। पीठ पर RWA का सैनिटाइज़र ड्रम लगाकर जाती हैं और  स्प्रे कर इन सबको  सैनिटाइज़ करती हैं।

इमराना NDTV के साथ बात करते हुए कहा, "हमारी जो गंगा-जमुनी तहज़ीब है उसे ही कायम करना चाहती हूं। हम देश के लिए पैग़ाम पहुंचाना चाहते हैं कि हम सब एक हैं और एक साथ रहेंगे। इसलिए मैं घर से बाहर निकल रही हूं। " इमराना अपने साथ सरिता जनागल आसमा सिद्दीकी , नसीम बानो ने एक छोटी-सी टीम बनाकर RWA फेडरेशन ऑफ़ दिल्ली से जुड़ कर काम कर रही है।

इमराना बताती हैं,"हमें कोई पुजारी या दूसरे लोग नहीं रोकते। अभी तक तो कोई मुश्किल नहीं हुई है।" वो कहती हैं कि जब वो पुजारी से पूछती हैं कि वो नक़ाब में हैं और मंदिर को सैनिटाइज़ करना चाहती हैं। तो,पुजारी दिल खोलकर उनका स्वागत करते हुए उन्हें मंदिरों को सैनिटाइज़ करने देते हैं।बल्कि साथ साथ मंदिर का हर कोना सेनेटाइज़ करने में उनकी मदद भी करते हैं।   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News