जम्मू कश्मीर में सरकार ने बिजली के अधिक उत्पादन के लिए बहु-आयामी रणनीति अपनाई

punjabkesari.in Friday, Jul 28, 2017 - 03:04 PM (IST)

श्रीनगर : उप-मुख्यमंत्री, डॉ निर्मल सिंह ने विशेषकर जल और सौर विद्युत में विभिन्न पहलों की क्रियान्वयन की प्रक्रिया में तेजी लाने के अधिकारियों से कहते हुए आज कहा कि यह पर्याप्त मात्रा में बिजली पैदा पर्याप्त बिजली पैदा करने व आपूर्ति सुनिश्चित करेगा ताकि ताकि उपभोक्ताओं बिजली की निर्बाध आपूर्ति प्राप्त कर सकें।
जम्मू एवं कश्मीर राज्य विद्युत विकास निगम लिमिटेड (जेकेएसपीडीसी) की प्रबंधन और वित्त उप-समिति की तीसरी बैठक के दौरान उप मुख्यमंत्रियों ने यह बात कही। डॉ सिंह ने कहा कि सरकार ने बिजली का अधिक उत्पादन सुनिश्चित करने के लिए बहु-आयामी रणनीति अपनाई है, साथ ही ट्रांसमिशन और वितरण नुकसान को कम किया है।


उन्होंने कहा कि विभिन्न विभागों के अधिकारियों को समन्वय में काम करना चाहिए ताकि जलविद्युत क्षेत्र में विभिन्न परियोजनाओं को समय पर पूरा किया जा सके।
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में बिजली क्षेत्र के उन्नयन को सुनिश्चित करने के लिए प्रधान मंत्री विकास पैकेज के तहत पर्याप्त धनराशि उपलब्ध कराई गई है और हम यह सुनिश्चित करेंगे कि उनका विवेकानुसार प्रयोग किया जाता है।


बैठक में राज्य में जल विद्युत परियोजनाओं में तेजी लाने के मुद्दे और इसके बारे में विभिन्न सुझावों और उपायों के बारे में भी चर्चा हुई। बैठक में प्रधान मंत्री विकास पैकेज के तहत राज्य में 14 लघु पनबिजली परियोजनाओं के क्रियान्वयन पर भी चर्चा की गई और यह निर्णय लिया गया कि इन की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार की जाएगी।

कई मुद्दों पर हुई चर्चा
93 मेगावाट की नई गंदरबल जलविद्युत परियोजना के लिए व्यापक अनुबंध प्रबंधन सेवाएं प्रदान करने के लिए परामर्श अनुबंध देने का मुद्दा भी चर्चा हुई। जम्मू कश्मीर ऊर्जा विकास एजेंसी (जेकेडा), लेह और कारगिल ऊर्जा विकास एजेंसियों (लारेडा, क्रेडा) के सहयोग से जेकेएसपीडीसी द्वारा सौर ऊर्जा संयंत्रों की स्थापना के मुद्दे पर भी चर्चा की गई और यह बताया गया कि राज्य में 111.05 गीगावॉट की अनुमानित सौर ऊर्जा क्षमता है, जिससे बिजली की आपूर्ति ठीक से संवर्धित की जा सकती है। बैठक में निगम के मानव संसाधन मुद्दों सहित विभिन्न मुद्दों पर भी चर्चा हुई।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News