मानसून की सुस्त चाल, दिल्ली में 26 साल में दूसरी बार सूखे से गुजरा जून

punjabkesari.in Monday, Jul 01, 2019 - 08:59 PM (IST)

नई दिल्लीः पिछले 26 वर्षों में दूसरी बार जून में भयंकर सूखे की स्थिति से गुजर रही राष्ट्रीय राजधानी में इस महीने में महज 6.6 मिलीमीटर बारिश हुई है। भारतीय मौसम विभाग के अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। यह जून में सबसे कम बारिश होने वाला ‘‘प्रदेश'' भी है, जहां सामान्य से 90 प्रतिशत कम बारिश हुई है। शहर में औसतन जून में 64.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज होती है। इस बार यहां महज 6.6 मिलीमीटर बारिश हुई जो देश का सबसे सूखा ‘‘प्रदेश'' है।
PunjabKesari
आईएमडी के एक अधिकारी ने बताया कि शहर में 1993 में बहुत कम बारिश दर्ज की गई थी। उस समय केवल पांच मिलीमीटर बारिश हुई थी। उन्होंने बताया कि 82 प्रतिशत कम बारिश के साथ चंडीगढ़ जून में दूसरा सबसे सूखा ‘‘प्रदेश'' बना हुआ है। एक जून और एक जुलाई के बीच होने वाली औसतन बारिश 137 मिलीमीटर की तुलना में यहां केवल 24.8 मिलीमीटर बारिश हुई।
PunjabKesari
आईएमडी में वरिष्ठ वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘मानसून में देरी प्राथमिक कारण है। आमतौर पर, मानसूनी हवाएं 29 जून तक शहर में पहुंच जाती है। अगर यह समय पर आतीं, तो बारिश की कमी को पूरा कर सकती थी।'' उन्होंने कहा, ‘‘आज, पूर्वी हवाएं चल रही हैं और दिल्ली में अगले तीन से चार दिनों में कुछ बारिश हो सकती है। मानसून 4-5 जुलाई को आने की संभावना है।''
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News