एलजी ने किया डीआरडीओ द्वारा निर्मित कोविड अस्पताल का उद्घाटन

6/10/2021 3:53:59 PM

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने श्रीनगर में डीआरडीओ द्वारा निर्मित कोविड अस्पताल का उद्घाटन किया। डिफेंस रिसर्च एंड डेव्लेप्मेंट आग्र्रेनाइजेशन ने खोनमोह में आईसीयू की सुविधा वाला पांच सौ बिस्तरों का अस्पताल बनवाया है ताकि मौजूदा अस्पतालों पर कोविड 19 के मरीजों का अतिरिक्त भार कम हो सके।

PunjabKesari
अधिकारिक जानकारी के अनुसार यह अस्पताल अस्थाई तौर पर बनाया गया है और इसे 17 दिनों में तैयार किया गया है। इसमें 125 आईसीयू बेड और 375 अन्य बेड हैं जिनमें आक्सीजन की सुविधा भी है। डा अनिल खुराना के अनुसार उनके पास 60 टन अतिरिक्त आक्सीजन भी है ताकि किसी भी संकट के समय उसका सदुपयोग हो सके। उन्होंने आगे कहा कि अस्पताल में फार्मेसी और एक्सरे की सुविधा के साथ ही 150 से 160 लोगों के रहने का प्रबंध भी है। इसके साथ ही संक्रमण के गंभीर मरीजों के लिए रोबोटिक टराली का प्रबंध भी है ताकि डाक्टरों और पैरा मैडिकल स्टाफ को संक्रमण से बचाया जा सके। सिर्फ यही नहीं बल्कि मरीज अपने परिवारों के साथ संपर्क में रह सकें इसके लिए उन्हें एक टैब भी दिया जाएगा।

PunjabKesari


उन्होंने कहा कोविड अस्पताल पूरी तरह से सीसीटीवी की निगरानी में रहेगा और सुरक्षा के भी पूरे प्रबंध होंगे। इसे कश्मीर के श्रीनगर, पुलवामा और अनंतनाग के लोगों को काफी लाभ होगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Monika Jamwal

Recommended News

static