फ्सर्ट AC क्लास से अपने घर पहुंचा कुत्ता, तस्वीरे देख यूजर्स ने किया सैल्यूट

punjabkesari.in Tuesday, May 21, 2024 - 02:45 PM (IST)

नेशनल डेस्क : हमारे देश में भारतीय सेना, पुलिस या किसी भी सुरक्षा एजेंसीयो की सहायता के लिए कुत्तों की भी सहायता ली जाती है। ये कुत्ते अमूल्य खोज और बचाव सेवाएं प्रदान करते है। घायलों के साथ-साथ बारुदी सुरंगों और दुश्मनों की तलाश भी करते है। साथ ही दूत, संतरी और रक्षक के रुप में भी काम करते है। इन कुत्तों की एक प्रक्रिया के तहत भर्ती की जाती है और इन्हें रिटायर भी किया जाता है।

PunjabKesari

22 आर्मी डॉग यूनिट का डॉग मेरू रिटायर
दरअसल हाल ही में सेना का एक डॉग जिसका नाम मेरु है, जिसे रिटायर किया गया है। उसे मेरठ में एक रिटायरमेंट होम तक उसकी यात्रा दिखाने वाली एक वायरल पोस्ट ने कई लोगों को प्रभावित किया है। सेना का डॉग मेरू मेरठ में रिटायरमेंट होम तक जाने के लिए ट्रेन के एसी फर्स्ट कोच में सफर कर रहा है। वायरल हो रहे वीडियो में लिखा है 22 आर्मी डॉग यूनिट का एक डॉग मेरू अपने रिटायरमेंट के बाद ट्रेन में फर्स्ट एसी कोच के जरिए काफी आरामदेह स्टाइल में सफर करता नजर आ रहा है। 

PunjabKesari

वफादार ट्रैकर डॉग के 9 साल बाद मेरू रिटायर हो गया
एक वफादार ट्रैकर डॉग के रूप में समर्पित करियर के बाद 9 साल का मेरू रिटायर हो गया है। मेरु के वायरल वीडियो पोस्ट के कैप्शन में लिखा है अपने रिटायरमेंट के बाद ट्रेन में फ्सर्ट एसी कोच के जरिए काफी आरामदेह स्टाईल में सफर करता नजर आ रहा है। वह अपने बाकी दिन रिमाउंट एंड वेटरनरी कॉर्प्स (आरवीसी) सेंटर के डॉग्स रिटायरमेंट होम में बिताएगा। रक्षा मंत्रालय ने हाल ही में सर्विस डॉग को उनके संचालकों के साथ एसी फर्स्ट क्लास में यात्रा करने की इजाजत दी है।

PunjabKesari

इस तरह का इंतेजाम रक्षा मंत्रालय की एक पहल का हिस्सा
मेरु जैसे अनेको कुत्ते जो एक समय के बाद रिटायर होते है उनके लिए इस तरह का इंतेजाम रक्षा मंत्रालय की एक हालिया पहल का हिस्सा है, जो अब रिटायरमेंट के बाद सर्विस डॉग को उनके संचालकों के साथ एसी फर्स्ट क्लास में रिटायरमेंट होम तक यात्रा करने की अनुमति देता है। विभागीय नीति में ये बदलाव उन जानवरों के लिए सम्मान और कृतज्ञता को दिखाता है, जिन्होंने राष्ट्र की सेवा के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया है। भारतीय सेना के एक डॉग का पोस्ट रिटायरमेंट सम्मान देखकर लोग हैरान हैं, सेना से रिटायर हुआ कुत्ता सुर्खियों में बना हुआ है। 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Utsav Singh

Related News