डॉक्टर ने निकाली मरीज की गलत किडनी, अस्पताल का रजिस्ट्रेशन रद्द

punjabkesari.in Wednesday, May 29, 2024 - 10:32 AM (IST)

नेशनल डेस्क: राजस्थान से एक हैरान कर देने वाली घटना सामने आई है जिसमें झुंझुनू में एक डॉक्टर ने एक मरीज की गैर-कार्यात्मक non-functional किडनी के बजाय एक्टिव किडनी निकाल दी। रिपोर्ट सामने आते ही राजस्थान सरकार ने त्वरित कार्रवाई करते हुए अस्पताल का रजिस्ट्रेशन तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिया। राज्य सरकार ने विभिन्न सरकारी स्वास्थ्य योजनाओं में अस्पताल के पैनल को रद्द करने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने बताया कि झुंझुनूं के धनखड़ अस्पताल में एक महिला मरीज की दाईं किडनी की जगह बाईं किडनी निकालने का गंभीर मामला सामने आया था।  मामले को गंभीरता से लेते हुए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने अस्पताल के खिलाफ सख्त कार्रवाई की है। अस्पताल का नैदानिक ​​स्थापना पंजीकरण तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिया गया है।

अस्पताल होगा सीज 
सिंह ने आगे कहा कि अस्पताल का राजस्थान सरकार की विभिन्न योजनाओं से पैनलबद्धता रद्द करने की कार्रवाई की जा रही है. उन्होंने बताया कि इसके अलावा अस्पताल को सीज करने की कार्रवाई भी प्रक्रियाधीन है. अपर मुख्य सचिव ने यह भी बताया कि सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन के मुताबिक मामले की जांच के लिए पांच सदस्यीय जांच टीम का गठन किया गया है. 

केरल में डॉक्टर ने की गलत सर्जरी!
इसी तरह की एक घटना में, केरल में सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल के एक डॉक्टर ने 4 साल की बच्ची की उंगली की जगह उसकी जीभ की गलत सर्जरी कर दी। पीड़ित लड़की के परिवार ने आरोप लगाया कि गलत सर्जरी का खुलासा तब हुआ जब उन्हें सर्जरी के बाद बच्चे के मुंह में रुई ठूंसी हुई मिली, जिससे उन्हें और परेशानी हुई। इससे प्रेरित होकर, परिवार ने बारीकी से निरीक्षण किया और पाया कि सर्जरी उसकी जीभ पर की गई थी, न कि उसके हाथ पर जैसा कि इरादा था।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News