नई मैजेंटा लाइन मेट्रो की यह है खासियत

punjabkesari.in Saturday, Dec 23, 2017 - 12:22 AM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की बोटैनिकल गार्डेन-कालका जी मंदिर मैजेंटा लाइन आगामी 25 दिसंबर से शुरू होने वाली है। इस लाइन के शुरू हो जाने के बाद दक्षिण दिल्ली से नोएडा के बीच की यात्रा समय में 19 मिनट की कमी आएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ इस मेट्रो लाइन का उद्घाटन करेंगे। बाद में मैजेंटा लाइन को जनकपुरी तक बढाया जाएगा, जिस पर काम चल रहा है। दिल्ली मेट्रो की इस नई लाइन पर कई ऐसी तकनीक और मशीनों का पहली बार प्रयोग किया गया है। गौरतलब है कि मैजेंटा लाइन पर पहली बार मेट्रो ट्रेन बिना ड्राइवर के चलेगी। हालांकि इसके लिए यात्रियों को अभी 2 साल इंतजार करना होगा।
PunjabKesari
PSD का पहली बार इस्तेमाल
मेट्रो के बॉटेनिकल गार्डन (नोएडा) से जनकपुरी पश्चिम (दिल्ली) कॉरीडोर के बीच की दूरी 12.64 किलोमीटर होगी। इसमें नौ स्टेशन होंगे। डीएमआरसी के मुख्य प्रवक्ता अनुज दयाल ने कहा, ‘‘इस लाइन के हिस्से में कई ऐसी खूबियां है, जिनका इस्तेमाल मेट्रो पहली बार कर रहा है। प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर्स (पीएसडी) का यहां पहली बार इस्तेमाल किया जा रहा है।’’ पीएसडी शीशे की बनी स्क्रीन होती है, जिन्हें प्लेटफॉर्म के किनारे लगाया जाता है। जो तभी खुलती हैं, जब ट्रेन स्टेशन पर आती है और ट्रेन के स्टेशन से रवाना होते ही ये दरवाजे फिर बंद हो जाते हैं। इन्हें यात्रियों की सुरक्षा की दृष्टि से लगाया गया है।
PunjabKesari
मैजेंटा लाइन मेट्रो ट्रेन की सीटें हैं रंगीन, लगा है बैकरेस्ट
मैजेंटा लाइन पर चलने वाली मेट्रो ट्रेन की सीटें रंगीन हैं। इस लाइन पर चलने वाली ट्रेनों में खड़े रहने वाले यात्रियों के लिए बैकरेस्ट लगाए गए हैं। यह दिल्ली मेट्रो रेल नेटवर्क की ऐसी पहली लाइन होगी जिस पर दिल्ली से बाहर इंटरचेंज स्टेशन है। अभी तक एनसीआर में मेट्रो की किसी भी लाइन पर इंटरचेंज स्टेशन नहीं था। 
PunjabKesari
हर 5.14 मिनट पर मिलेगी मेट्रो
डीएमआरसी ने कहा कि शुरू में पांच मिनट 14 सेकंड के अंतराल पर यात्रियों को ट्रेन मिलेगी। दिल्ली मेट्रो के इस नए खंड के शुरू होने के बाद यात्री सीधे कालकाजी मंदिर से बॉटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन तक का सफर 19 मिनट में तय कर सकेंगे। मेट्रो की ब्लू और वॉयलेट लाइन से यह सफर 52 मिनट में तय होता था। नई मेट्रो लाइन के शुरू होने से नोएडा से साउथ दिल्ली सिर्फ 16 मिनट में आप पहुंच सकते हैं। फिलहाल इस दूरी को तय करने में 52 मिनट का वक्त लग रहा है। जबकि इंटरचेंज प्वाइंट मंडी हाउस स्टेशन है।
PunjabKesari
दिल्ली के बाहर पहली बार इंटरचेंज स्टेशन
नए सेक्शन के खुलने के बाद यात्री सीधे वायलेट लाइन पर स्थित कालकाजी मंदिर मेट्रो स्टेशन पहुंचेंगे। इसकी वजह से यात्रा समय में 45 मिनट की कमी आएगी। वहीं बॉटनिकल गार्डेन से जनकपुरी वेस्ट (38.23 किलोमीटर) का पूरा कॉरिडोर जब खुल जाएगा तो नोएडा के यात्री हौज खास में ट्रेन बदलकर सीधे गुड़गांव जा सकेंगे। दिल्ली के बाहर पहली बार बॉटनिकल गार्डन एक ऐसा मेट्रो स्टेशन होगा जहां पर मेट्रो की विभिन्न लाइनें आकर मिलेगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News