नीट में दिए ग्रेस माकर्स को लेकर हुआ खुलासा, ग्रेस अंक क्लैट- 2018 के फॉर्मूले पर दिए गए

punjabkesari.in Saturday, Jun 08, 2024 - 06:08 PM (IST)

नेशनल डेस्क: नीट यूजी-2024 में एक और विवादित मामला सामने आया है। ग्रेस अंकों को लेकर चल रहे विवाद के बीच अब पता चला है कि नीट में ग्रेस अंक क्लैट- 2018 के फॉर्मूले पर दिए गए हैं। है। एनटीए ने जिस पिटीशन का हवाला दिया है वह क्लैट-2018 के पेपर में सामने आई गड़बड़ियों को देखते हुए दायर हुई थी। क्लैट-2018 ऑनलाइन हुई थी, जबकि नीट ऑफलाइन थी।

क्लैट से नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज में दाखिला होता है। दोनों ही परीक्षाओं के पैटर्न और मार्किंग स्कीम अलग है। कोर्ट ने क्लैट के मामले में ग्रेस अंक देंने के जो पैरामीटर्स तय किए थे, उनमें से अधिकांश ऑनलाइन परीक्षा में लागू होते हैं। ऑफलाइन परीक्षा में ये पैरामीटर्स सही नहीं उतरते हैं। एनटीए ने माना है कि 1,563 स्टूडेंट्स को समय के नुकसान के कारण ग्रेस अंक दिए गए। अभी एनटीए ने यह नहीं बताया कि कितने ग्रेस अंक दिए गए। हालांकि एक्सपर्ट्स का दावा है कि 50 तक ग्रेस अंक दिए गए हैं। 1,563 को ग्रेस अंकों का फायदा देने से मेरिट बुरी तरीके से प्रभावित हुई है। इस बीच, कांग्रेस महासचिव प्रियंका वाड्रा ने कहा है कि छात्र-छात्राओं को धांधली से जुड़े वाजिब सवालों के जवाब चाहिए। क्या सरकार की जिम्मेदारी नहीं बनती कि वो जांच कराकर इन वाजिब शिकायतों का निस्तारण करे?

दिल्ली हाई कोर्ट ने एनटीए से जवाब मांगा-

एक परीक्षार्थी की याचिका पर शुक्रवार को दिल्ली हाई कोर्ट ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी से उसका पक्ष बताने को कहा है। याचिका में परीक्षार्थी ने एक सवाल के दो जवाब होने का मुद्दा उठाया है। सुनवाई अगले हफ्ते होगी। ऐसी ही याचिका अन्य राज्यों की हाई कोर्ट में लगाई गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Radhika

Related News