दिल्ली के इस अस्पताल में प्रसव के दौरान बिजली गुल होने से नवजात शिशु की मौत, मेयर ने दिए जांच के आदेश

punjabkesari.in Saturday, Aug 24, 2024 - 01:01 PM (IST)

नेशनल डेस्क: पुरानी दिल्ली के कस्तूरबा गांधी अस्पताल में गुरुवार को एक नवजात की मौत हो गई। यह मौत कथित तौर पर नियोजित शटडाउन के दौरान बिजली बैकअप विफलता के कारण हुई थी। घटना के बाद दिल्ली की मेयर शेली ओबेरॉय ने दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) आयुक्त को मामले की जांच शुरू करने और शिशु की मौत के पीछे मूल कारण का पता लगाने का आदेश दिया।

पीटीआई ने अपनी रिपोर्ट में महापौर द्वारा आयुक्त को जारी आदेश का हवाला देते हुए कहा, "एक मीडिया रिपोर्ट से पता चलता है कि 22 अगस्त को कस्तूरबा अस्पताल में नियोजित बंद के दौरान बिजली बैकअप उपलब्ध न होने के कारण दुर्भाग्यवश एक शिशु की मौत हो गई।" आदेश में कहा गया है, "हम अनुरोध करते हैं कि आप मामले की जड़ तक पहुंचने के लिए तुरंत जांच शुरू करें और इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना के कारण की पहचान करें ताकि हम तदनुसार कार्रवाई शुरू कर सकें।"
PunjabKesari
टॉर्च की रोशनी से शिशुओं का प्रसव कराया
यह घटना तब सुर्खियों में आई जब कई सोशल मीडिया यूजर्स ने दावा किया कि गुरुवार को सरकारी कस्तूरबा अस्पताल में बिजली गुल हो गई थी और इस दौरान टॉर्च की रोशनी में दो नवजात शिशुओं का कथित तौर पर प्रसव कराया गया। प्रसव के दौरान एक शिशु की मौत हो गई। 

टॉर्च की रोशनी में प्रसव होने के आरोपों को नकारते हुए एमसीडी अधिकारी ने कहा, "अस्पताल के ऑपरेशन थियेटर में बिजली की व्यवस्था थी। कस्तूरबा अस्पताल में कुल तीन प्रसव हुए, जिनमें से दो दिन के उजाले में और एक शाम को हुआ। तब तक अस्पताल में बिजली आपूर्ति बहाल हो चुकी थी। निगम टॉर्च की रोशनी में प्रसव होने की बात से इनकार करता है।"

शिशु की मौत पर क्या बोला प्रशासन? 
नवजात शिशु की मौत पर नगर निकाय ने कहा, "प्रसव के बाद शिशु सांस नहीं ले रहा था, इसलिए उसे एनआईसीयू में वेंटिलेटर पर रखा गया था और उसके माता-पिता को उसकी स्वास्थ्य स्थिति के बारे में सूचित किया जा रहा था।"  इसमें कहा गया है, "एनआईसीयू में वेंटिलेटर का पावर बैकअप लगातार काम कर रहा था। पांच दिनों तक वेंटिलेटर पर रहने के बाद दुर्भाग्यवश बच्चे की बीमारी के कारण मौत हो गई।" अधिकारी ने बताया कि नगर निकाय ने बुधवार को एक परिपत्र जारी कर गुरुवार को दोपहर एक बजे से शाम चार बजे तक अस्पताल में बिजली आपूर्ति बाधित रहने की योजना के बारे में जानकारी दी थी और अस्पताल प्रशासन से सभी आवश्यक प्रबंध करने को कहा था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News