ब्रिटेन में खालिस्तानी हमले बाद ‘इंडिया हाउस'' के बाहर जुटे भारतीय, ‘रंग दे बसंती'' गाने पर झूमें व ‘भारत माता की जय'' नारे लगाए

punjabkesari.in Wednesday, Mar 22, 2023 - 12:06 PM (IST)

लंदनः ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर खालिस्तान समर्थकों के हमले के बाद मंगलवार को प्रवासी भारतीय समुदाय के कई समूह ‘इंडिया हाउस' के बाहर जमा हुए और उन्होंने भारतीय मिशन के प्रति अपनी एकजुटता प्रकट की। भारतीय मूल के करीब 200 लोग ‘भारत माता की जय' के नारे लगा रहे थे तथा ‘ जय हो' एवं ‘रंग दे बसंती' जैसे गानों पर नृत्य कर रहे थे। इस दौरान तिरंगे को लहराते हुए देखा जा सकता था। प्रदर्शन को ‘वी स्टैंड बाई हाई कमीशन ऑफ इंडिया' का नाम दिया गया है। पृष्ठभूमि में तिरंगे के तीन रंग थे और ‘आई लव माई इंडिया' की धुन बजाई जा रही थी। महिलाएं, पुरुष और बच्चे इसमें शामिल हुए।

 

वहीं मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने उन्हें व्यस्त सड़क पर भीड़ लगाने से रोका। ‘ओवरसीज़ फ्रेंड्स ऑफ बीजेपी' (ओएफबीजेपी) के प्रमुख कुलदीप शेखावत ने कहा, “यह भारत के समर्थन में जमा हुई भीड़ है। देशभक्ति के नारे लगा रही है और गीत गा रही है और जनता उत्सव के मूड में है क्योंकि वे भारत के उच्चायोग के समर्थन में उतरे हैं।” प्रदर्शन में शामिल भारतीय छात्रा कार्यकर्ता रश्मि सामंत ने कहा, “यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है कि कुछ दिन पहले शांतिपूर्ण विरोध की आड़ में खालिस्तानी यहां आए और झंडे की बेअदबी करने की कोशिश की।” उन्होंने कहा, “हम भारतीय भावना दिखाने के लिए बड़ा झंडा लेकर आए हैं, हम यूंही सिर झुकाकर अपमान नहीं सहेंगे, हम लड़ेंगे।

 

एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है लेकिन हमें और गिरफ्तारियों और अधिक ठोस कार्रवाई की जरूरत है। ऐसी घटनाओं को होने से रोकने के लिए हमारे उच्चायोग में स्थायी सुरक्षा होनी चाहिए।” ब्रिटेन में भारतीय उच्चायुक्त विक्रम दोरईस्वामी ने सोमवार शाम को ‘इंडिया हाउस' में प्रवासी भारतीयों की एक बैठक की मेजबानी की और इस हमले के बाद भारतीय समुदाय के नेताओं की चिंताओं का समाधान करने का प्रयास किया। गौरतलब है कि खालिस्तानी झंडे लहराते और खालिस्तान के समर्थन में नारे लगाते हुए प्रदर्शनकारियों के एक समूह ने लंदन में भारतीय उच्चायोग के ऊपर फहराए गए तिरंगे को रविवार शाम उतारने का प्रयास किया था। घटना के बाद हिंसक उपद्रव के संबंध में पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया। इसके बाद भारतीय उच्चायोग की इमारत पर एक अतिरिक्त तिरंगा लगाया गया है।

 

भारतवंशियों के साथ इस बैठक के बाद भारतीय उच्चायोग ने ट्वीट किया, ‘‘रविवार को उच्चायोग पर हमले के बाद उनकी एकजुटता की सराहना करता हूं। '' ब्रिटेन के फ्रेंड्स ऑफ इंडिया सोसाइटी इंटरनेशनल (एफआईएसआई) नामक संगठन ने कहा कि प्रवासी भारतीय चरमपंथी ताकतों द्वारा भारतीय ध्वज के अपमान के ‘‘घृणित कृत्य'' से गहरे सदमे में हैं। एफआईएसआई ने कहा, ‘‘भारतीय राजनयिक अधिकारियों को खतरे में डालने वाली ऐसी शर्मनाक घटनाओं को रोकने के लिए निवारक उपाय करने में ब्रिटेन की सरकार की विफलता को देखकर हम भी उतने ही स्तब्ध हैं। इस घटना में, भारतीय उच्चायोग के एक अधिकारी ने गुंडों का बहादुरी से मुकाबला किया और उनसे झंडा लेकर भारत का गौरव की रक्षा की। परिसर में उपयुक्त सुरक्षा की कमी के कारण भारतीय अधिकारी को यह कार्रवाई करनी पड़ी।''  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News