विमान फिसलने की घटनाओं के DGCA ने जारी किए सुरक्षा दिशा निर्देश

punjabkesari.in Tuesday, Jul 02, 2019 - 07:24 PM (IST)

नेशनल डेस्कः नागर विमानन निगरानी संस्था डीजीसीए लैंडिंग के बाद विमानों के रनवे पर फिसलने की कई घटनाओं के मद्देनजर एयरलाइनों को सुरक्षा दिशा-निर्देश जारी करेगी। पिछले दो दिनों में कम से कम दो घटनाओं में खराब मौसम के बीच कमर्शियल विमान लैंडिंग के बाद रनवे पर फिसल गए। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) में एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया कि वह लैंडिंग के बाद विमानों के रनवे पर फिसलने की घटनाओं की जांच कर रहा है।
PunjabKesari
अधिकारी ने बताया कि ऐसी घटनाओं के मद्देनजर नियामक एयरलाइनों को कुछ दिशा-निर्देश जारी करेगा। गौरतलब है कि एक जुलाई को जयपुर से उड़ान भरने वाला स्पाइसजेट का एक विमान भारी बारिश के बीच मुंबई हवाईअड्डे पर उतरने के बाद मुख्य रनवे पर फिसल गया। 30 जून को भोपाल से स्पाइसजेट का एक अन्य विमान भारी बारिश और तेज हवा के कारण सूरत हवाईअड्डे पर रनवे से फिसल गया था। एयर इंडिया एक्सप्रेस का भी एक विमान 30 जून को मंगलुरू हवाईअड्डे पर लैंडिंग के बाद फिसल गया था और नरम मैदान में फंस गया था। 
PunjabKesari
वहीं, नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) की एक टीम ने दो दिन पहले दुबई से यहां मंगलुरु अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (एमआईए) पहुंची एयर इंडिया एक्सप्रेस की एक उड़ान के टैक्सीवे से फिसल जाने की घटना की जांच शुरू कर दी है। हवाई अड्डा सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि इस घटना के अगले दिन सोमवार को इस विमान को टर्मिनल बिल्डिंग के पार्किंग क्षेत्र में ले जाया गया।
PunjabKesari
रविवार शाम को यह विमान टर्मिनल की ओर बढ़ते समय कथित रूप से तेज गति एवं रनवे के गीला होने की वजह से मुख्य टैक्सीवे से फिसल गया था और कच्ची जगह पर चला गया था। उस वक्त विमान में 186 यात्री और चालक दल के छह सदस्य थे। यात्रियों और चालक दल के सदस्यों को सीढ़ी की मदद से सुरक्षित ढंग से विमान से उतारा गया। सूत्रों के अनुसार डीजीसीए ने इस घटना की जांच के लिए अपनी टीम भेजी थी। सूत्रों के मुताबिक एयर इंडिया एक्सप्रेस (एआईई) के इंजीनियरों ने भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के कर्मियों की मदद से सोमवार को इस विमान को कम व्यस्तता के समय वहां से निकालकर पार्किंग क्षेत्र में पहुंचाया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News