वृन्दावन में होली से पहले गाइडलाइन और ट्रैफिक एडवाइजरी जारी: बांके बिहारी मंदिर ने भी भक्तों से की ये आग्रह

punjabkesari.in Tuesday, Mar 19, 2024 - 04:58 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  होली पर भक्तों की भारी आमद की आशंका को देखते हुए, वृन्दावन के प्रसिद्ध बांके बिहारी मंदिर ने सलाह जारी कर वरिष्ठ नागरिकों और बच्चों से अपनी यात्रा की योजना न बनाने का आग्रह किया है। मंदिर के अधिकारियों ने उन लोगों को भी सलाह दी है जो अस्वस्थ हैं और होली के दौरान मंदिर में जाने से बचें। मंदिर की यह सलाह बड़ी संख्या में भक्तों के मद्देनजर आई है जो यहां विश्व प्रसिद्ध होली समारोह देखने के लिए मंदिर शहर में उमड़ रहे हैं।

मंदिर प्रबंधन निकाय के एक अधिकारी मनीष कुमार ने भक्तों से किसी भी प्रकार की गुंडागर्दी और हिंसा में शामिल नहीं होने को कहा। उन्होंने भक्तों से दर्शन के लिए समर्पित वन-वे मार्ग का पालन करने और भीड़ से बचने की भी अपील की। कुमार ने कहा कि स्वास्थ्य समस्याओं वाले लोगों, बच्चों और रंगों से एलर्जी वाले लोगों को होली समारोह के दौरान मंदिर नहीं जाना चाहिए।

मंदिर अधिकारियों ने होली उत्सव के लिए भक्तों को मंदिर में गुलाल और अन्य रंग ले जाने पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। उनके अनुसार, गुलाल की निम्न गुणवत्ता प्रतिभागियों के बीच घुटन और संक्रमण का कारण बन सकती है। आगंतुकों को दर्शन के लिए आने से पहले अपने होटल या कार में अपने जूते उतारने के लिए भी कहा गया है।

वृन्दावन में वाहनों की नो एंट्री, ट्रैफिक डायवर्जन
वृन्दावन पुलिस ने आगंतुकों को होली के निकट मंदिर शहर की यात्रा की योजना बनाने से पहले यातायात परिवर्तन और सलाह की जांच करने की सलाह दी है। मिली जानकारी के मुताबिक मंगलवार शाम से वृन्दावन में वाहनों के प्रवेश पर रोक लग जायेगी. मंदिर परिक्रमा मार्ग पर वाहनों के प्रवेश पर भी पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। वृन्दावन में देश-विदेश से बड़ी संख्या में पर्यटक और श्रद्धालु आते हैं।

बुधवार (20 मार्च) से ठाकुर बांकेबिहारी और वृन्दावन के अन्य मंदिरों में होली उत्सव शुरू हो जाएगा। एकादशी परिक्रमा (20 मार्च को) में भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु जुटेंगे।

होली के लिए मथुरा, वृन्दावन में यातायात परिवर्तन
एकादशी परिक्रमा और होली उत्सव के दिन के साथ, वृन्दावन में पुलिस और जिला अधिकारियों ने निर्बाध दर्शन और यातायात की आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए विशेष व्यवस्था की है। अधिकारियों द्वारा घोषित कुछ प्रमुख यातायात परिवर्तन इस प्रकार हैं:

-छटीकरा की ओर से आने वाले वाहनों को रुक्मणी विहार में मल्टीलेवल पार्किंग पर रोका जाएगा
-रामताल की ओर से आने वाले वाहन सुनरख पार्किंग पर रोक दिये जायेंगे
-पानी गांव से प्रवेश करने वाले सभी वाहनों को दारुक पार्किंग में पार्क करने के लिए कहा जाएगा
-मथुरा की ओर से आने वाले सभी वाहनों को पागल बाबा पार्किंग पर रोका जाएगा


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News