'फनी' की तबाही: ओडिशा CM बोले-15 दिन मुफ्त मिलेगा खाना, आंध्र में 58.61 करोड़ रुपए का नुकसान

punjabkesari.in Sunday, May 05, 2019 - 10:18 AM (IST)

भुवनेश्वर/अमरावती: भयंकर चक्रवाती तूफान फनी ओडिशा और आंध्र प्रदेश में तबाही और संकट के निशान छोड़ गया है। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया और नुकसान का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि हालात से निपटने के लिए सरकार ने 15 दिनों तक तूफान प्रभावितों को मुफ्त में खाना खिलाने का निर्णय लिया है। नवीन पटनायक ने बताया कि आपदा प्रभावित इलाकों में 5000 रसोईघरों में काम शुरू हो गया है।वायुसेना के एक प्रवक्ता ने बताया कि विमान में प्रभावित स्थानों के लिए दवा सहित करीब 45 टन राहत सामग्री है। उल्लेखनीय है कि चक्रवाती तूफान ‘फनी' से ओडिशा में कम से कम 12 लोगों की मौत हुई है।
PunjabKesari

शनिवार को राज्य के लगभग 10,000 गांवों और शहरी क्षेत्रों में युद्धस्तर पर राहत एवं बहाली कार्य शुरू किए गए। अधिकारियों ने बताया कि 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आए इस तूफान कस्बों और गांवों में सैकड़ों मकान पूरी तरह से नष्ट हो गए। नवीन पटनायक ने एक बयान में कहा कि नागरिक समाज संगठनों, एनडीआरएफ, ओडिशा आपदा त्वरित कार्रवाई बल (ओडीआरएएफ) के कर्मियों और एक लाख अधिकारियों के साथ लगभग 2,000 आपातकालीन कर्मचारी, सामान्य जीवन को फिर से बहाल करने के कार्य में लगे हुए हैं। तटरक्षक ने तलाश एवं बचाव अभियान के लिए अपने पोत एवं हेलीकॉप्टर तैनात किए हैं। पोत एवं एक हेलीकॉप्टर समुद्र में मछली पकड़ने वाली नौकाओं को तलाश करने के प्रयासों में जुटे हैं।
PunjabKesari

आंध्र में 58.61 करोड़ रुपए का नुकसान
चक्रवाती तूफान से आंध्र प्रदेश में अब तक 58.61 करोड़ रुपए के नुकसान का पता चला है। केंद्रीय मंत्रिमंडल सचिव प्रदीप कुमार सिन्हा ने दिल्ली से शनिवार को राज्य के मुख्य सचिव एल वी सुब्रमण्यम के साथ स्थिति की समीक्षा की। सुब्रमण्यम ने सिन्हा को बताया कि प्रारंभिक रिपोर्टों के आधार पर फनी से राज्य के श्रीकाकुलम और विजयानगरम जिलों में 58.61 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। उन्होंने सिन्हा को सूचित किया कि 15,460 लोग श्रीकाकुलम जिले में 139 राहत शिविरों में स्थानांतरित किए गए और 2000 लोगों को विजयनगरम जिले में 15 राहत शिविरों में रखा गया। उन्होंने बताया कि चक्रवात में कोई मानवीय क्षति नहीं हुई है। चक्रवात के दौरान श्रीकाकुलम जिले के इचापुरम में सबसे अधिक 19.7 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News