जानिए, किसको मिलेगी राम रहीम की अरबों की संपत्ति

punjabkesari.in Monday, Aug 28, 2017 - 10:35 AM (IST)

चंडीगढ़(हरिश्चंद्र): साध्वी यौन शोषण मामले में सुनाई जाने वाली सजा से पहले ही डेरे की गद्दी को लेकर खींचतान शुरू हो गई है। हालांकि गुरु ब्रह्मचारिणी विपासना को डेरा प्रमुख के बाद दूसरे नंबर पर माना जाता है मगर कुछ वर्षों के दौरान प्रमुख के साथ बढ़ती नजदीकियों के कारण हनीप्रीत पर सभी की नजरें टिकी हैं। 

डेरे की 25 सदस्यीय कमेटी 2 दिन से डेरे की गद्दी किसे सौंपनी है, को लेकर माथापच्ची कर रही है। डेरे के अंदरूनी सूत्रों का कहना है कि वर्ष 2007 के दौरान जब गुरु गोबिंद सिंह के पहनावे की तरह वेशभूषा पहनकर जाम-ए-इंसां पिलाने की वजह से गुरमीत राम रहीम विवादों में घिरा था तब अपने बेटे जसमीत सिंह इंसां को उत्तराधिकारी बनाने का ऐलान किया था जबकि डेरे के प्रमुख लोग नियमों के मुताबिक इस संभावना से इंकार कर रहे हैं। 

अब विपासना और हनीप्रीत में से किसे अरबों रुपए के साम्राज्य का प्रमुख बनाया जाएगा। दोनों ही करीब 35 साल की हैं। यदि ऐसा होता है तो डेरे के 69 साल के इतिहास में पहला मौका होगा जब किसी महिला को जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। 1948 में मस्ताना जी की ओर से स्थापित डेरा सच्चा सौदा के शाह सतनाम भी प्रमुख रहे हैं जिन्होंने सत्संग के समय गुरमीत को जिम्मा सौंपा था जो अब जेल में हैं। 

विपासना के नाम तक से वाकिफ नहीं श्रद्धालु 
डेरा प्रेमियों के मुताबिक साध्वी विपासना लंबे समय से डेरे का कामकाज संभाल रही हैं। उनके निर्देश को गुरमीत सिंह का आदेश माना जाता था। उनकी गैर-मौजूदगी में फैसला लेने का अधिकार भी विपासना को ही है मगर इसके बावजूद श्रद्धालु विपासना के नाम तक से वाकिफ नहीं हैं। लंबे समय से डेरे में सेवा करते आ रहे कई लोग विपासना को नहीं जानते-पहचानते। 
PunjabKesari7 साल में हर छोटे-बड़े कार्यक्रम में दिखी हनीप्रीत
दूसरी ओर हनीप्रीत डेरे के अंदर-बाहर एक जाना-पहचाना चेहरा है। पति के साथ न रहकर डेरा प्रमुख की बेटी बनकर साथ ही रहती है। 7 साल के दौरान हर छोटे-बड़े कार्यक्रम में डेरा प्रमुख के साथ दिखाई दी। गुरमीत की 2 बेटियां कभी-कभार ही उनके साथ नजर आती हैं। यहां तक कि डेरा प्रमुख की पत्नी और अन्य परिजन भी उनके साथ नहीं जाते, वहां भी बेहद चुस्त व मॉडर्न ड्रैस में हनीप्रीत ही साथ जाती रही है।

कमेटी नहीं चाहती हाथ से निकले अरबों की संपत्ति 
डेरा प्रमुख के बाद सर्वोच्च 25 सदस्यीय कमेटी अब विपासना और हनीप्रीत में से ही किसी का चुनाव करेगी। कमेटी नहीं चाहती कि अरबों की संपत्ति हाथ से निकले। डेरे की कुल संपत्ति 3000 करोड़ रुपए से अधिक की मानी जा रही है। कमेटी की सोच है कि यदि पंचकूला और अन्य जगह पर डेरा प्रेमियों की ओर से फैलाए दंगों की एवज में 500 करोड़ रुपए का भी भुगतान करना पड़े तो घाटे का सौदा नहीं होगा। इसी कारण एक राय बनाई जा रही है। 

डेरे में ही गुरमीत से अलग रहता है परिवार 
गुरमीत के कई एकड़ में फैले आलीशान आवास से अलग डेरा परिसर में ही अलग कोठी परिवार को दे रखी है जिसमें पत्नी, बेटा और दोनों बेटियां रहती हैं। उनका डेरे के उस हिस्से में कोई दखल नहीं है जहां खुद गुरमीत रहता है। यहां की देख-रेख के लिए कई साध्वियों को जिम्मा सौंपा गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News