NEET परीक्षा को हल करने के लिए मांगे 10 लाख रुपये, शिक्षक समेत अन्य के खिलाफ मामला दर्ज

punjabkesari.in Friday, May 10, 2024 - 01:10 PM (IST)

नेशनल डेस्क: गुजरात के एक स्कुल से हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां पंचमहल जिले के गोधरा में एक स्कूल शिक्षक और दो अन्य के खिलाफ NEET-UG प्रतियोगी परीक्षा में बैठने वाले 6 उम्मीदवारों से पैसे ले कर पेपर हल करने का वादा करके मदद करने की। दरअसल, इन शिक्षकों ने छात्रों से पेपर को हल करके बदले 10 लाख रुपये की मांग की थी। उनकी इस कोशिश में कथित संलिप्तता के लिए आपराधिक मामला दर्ज किया गया है। पुलिस ने इसकी जानकारी गुरुवार को दी है।

FIR के अनुसार, मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए रविवार को आयोजित एनईईटी-यूजी परीक्षा के लिए केंद्र के रूप में नामित गोधरा स्कूल में रैकेट का खुलासा तब हुआ जब जिला कलेक्टर को सूचना मिली कि कुछ लोग कदाचार में शामिल थे। एक भौतिकी शिक्षक, जिसकी पहचान तुषार भट्ट के रूप में हुई है, जो केंद्र में परीक्षा के उपाधीक्षक थे, पर दो अन्य - परसुराम रॉय और आरिफ वोरा के साथ मामला दर्ज किया गया था। पुलिस ने कहा कि भट्ट की कार से 7 लाख रुपये नकद बरामद हुए, जो वोरा ने एक उम्मीदवार को मेरिट सूची में लाने में मदद करने के लिए अग्रिम राशि के रूप में दिया था। 

उन्होंने FIR का हवाला देते हुए कहा, आरोपियों और कुछ NEET-UG (राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (स्नातक) उम्मीदवारों के बीच हुई सहमति के अनुसार, बाद वाले को उन सवालों को खाली छोड़ने के लिए कहा गया जिनके उत्तर उन्हें नहीं पता थे। इन प्रश्नों के उत्तर परीक्षा के बाद पेपर एकत्र होने पर लिखे जाने थे। जिला शिक्षा अधिकारी की शिकायत पर गोधरा तालुका पुलिस स्टेशन में दर्ज प्राथमिकी के अनुसार, भट्ट जय जलाराम स्कूल में शिक्षक के रूप में कार्यरत थे और उन्हें शहर में NEET के लिए उप केंद्र अधीक्षक नियुक्त किया गया था।

FIR में कहा गया है, परीक्षा के दिन जिला अतिरिक्त कलेक्टरों और जिला शिक्षा अधिकारियों की एक टीम स्कूल पहुंची और भट्ट से पूछताछ की. जब उन्होंने उसके मोबाइल फोन की जांच की, तो उन्हें उनके नाम, रोल नंबर और परीक्षा केंद्रों के साथ 16 उम्मीदवारों की एक सूची मिली, जो सह-आरोपी रॉय द्वारा उनके व्हाट्सएप नंबर पर भेजी गई थी। सूची के बारे में पूछे जाने पर, भट्ट ने कहा कि ये वे उम्मीदवार थे जिन्हें उनके केंद्र में NEET परीक्षा देनी थी। जिला शिक्षा अधिकारी किरीट पटेल ने कहा, उन्होंने कबूल किया कि इनमें से छह उम्मीदवारों के प्रश्नपत्र हल करने के लिए प्रत्येक को 10 लाख रुपये देने का वादा किया गया था। एक उम्मीदवार ने 7 लाख रुपये अग्रिम भुगतान किया था जिसे अधिकारियों ने जब्त कर लिया।

जांच दल ने शिक्षक का मोबाइल फोन, नकदी और उस कार को जब्त कर लिया जहां से नकदी बरामद की गई थी और जिला कलेक्टर को एक रिपोर्ट सौंपी गई, जिन्होंने बाद में FIR दर्ज करने का आदेश दिया। पटेल ने कहा, "FIR कल रात (बुधवार) दर्ज की गई और आगे की कार्रवाई की जा रही है।" FIR के अनुसार, आरोपियों ने कहा कि जिन उम्मीदवारों ने पैसे देने का वादा किया था, उन्हें निर्देश दिया गया था कि वे उन प्रश्नों को हल करें जो वे जानते थे और दूसरों को खाली छोड़ दें ताकि परीक्षा के बाद जब उनसे पेपर एकत्र किए जाएं तो उन्हें उत्तर से भरा जा सके।

गोधरा तालुका पुलिस थाने के एक अधिकारी ने बताया कि तीनों आरोपियों पर आपराधिक विश्वासघात, धोखाधड़ी और आपराधिक साजिश का मामला दर्ज किया गया है। अधिकारी ने बताया कि मामले में आगे की जांच जारी है। बता दें कि NEET (UG) उन छात्रों के लिए एक अखिल भारतीय प्रवेश परीक्षा है जो भारत में सरकारी और निजी संस्थानों में स्नातक चिकित्सा (MBBS), दंत चिकित्सा (BDS) और आयुष (BAMS, BUMS, BHMS) पाठ्यक्रम करना चाहते हैं।


 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News