दिल्लीवालों को गर्मी से राहत- भारी बारिश और तेज हवाओं से पारा गिरा, 8 जून तक नहीं चलेगी लू

punjabkesari.in Sunday, May 31, 2020 - 12:05 PM (IST)

नेशनल डेस्कः राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार रातभर 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के साथ बारिश ने पारा गिरा दिया जिससे रविवार को मौसम सुहावना हो गया। सफदरजंग वेधशाला ने 9.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की। शनिवार को यहां अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री नीचे दर्ज किया गया था। पालम वेधशाला ने रातभर 5 मिमी. बारिश दर्ज की। मौसम विभाग ने रविवार को भी दिल्ली-NCR में 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के साथ हल्की बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान जताया है।

PunjabKesari

अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 35 डिग्री और 22 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। मौसम विभाग ने बताया कि जून के पहले हफ्ते में उत्तर-पश्चिम भारत में एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ की संभावना है इसलिए दिल्ली-NCR में 8 जून से पहले लू चलने की संभावना नहीं है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि मौजूदा पश्चिमी विक्षोभ और पूर्वी हवाओं का असर रविवार शाम तक कम हो जाएगा। उन्होंने बताया कि दिल्ली-NCR में अधिकतम तापमान 1 जून से 3 जून तक दो से चार डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने का अनुमान है।

PunjabKesari

मौसम विभाग ने कहा कि पारा ज्यादातर स्थानों पर 40 डिग्री सेल्सियस से कम रहेगा और अब लू नहीं चलेगी। श्रीवास्तव ने बताया कि अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र बनने के साथ ही नए सिरे से बने पश्चिमी विक्षोभ और दक्षिण-पश्चिमी हवाओं से दिल्ली-एनसीआर में आर्द्रता आएगी। इससे दिल्ली-एनसीआर में 3 से 5 जून के बीच गरज के साथ छींटे और हल्की बारिश का अनुमान है।

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News