दिल्ली, यूपी, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में पाबंदियों में ढील,  राजधानी में फिर से दौड़ी  मेट्रो

punjabkesari.in Monday, Jun 07, 2021 - 08:36 AM (IST)

नेशनल डेस्क: देश में कोविड-19 के सुधरते हालात के मद्देनजर दिल्ली, यूपी, महाराष्ट्र और हरियाणा समेत कई राज्यों में आज से पाबंदियों में ढील मिल गई है। दिल्ली के  मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लॉकडाउन में और छूट देने की घोषणा करते हुए कहा था कि सात जून से दिल्ली मेट्रो 50 फीसदी क्षमता के साथ चलेगी तथा बाजार और मॉल सम-विषम आधार पर खुलेंगे। वहीं, महाराष्ट्र सरकार ने साप्ताहिक संक्रमण दर और ऑक्सीजन बेड की उपलब्धता के मद्देनजर राज्य में कोरोना वायरस संबंधी प्रतिबंधों में ढील देने के लिए पांच-स्तरीय योजना पर अमल की घोषणा की है।


सम-विषम आधार पर खुलेंगे बाजार
दिल्ली में आज से मेट्रो का 50 फीसदी क्षमता के साथ संचालन होगा तथा बाजार और मॉल सम-विषम आधार पर खुलेंगे। सरकार ने मुहल्ले की सभी दुकानों को भी खोलने की इजाजत दी है,  नई रियायतों के साथ शराब की दुकानें भी खुल जाएंगी। सरकारी और निजी कार्यालयों को 50 फीसदी कर्मचारियों के साथ फिर से खोलने की अनुमति मिल गइ्र है। मॉल, बाजार और कारोबारी परिसर (साप्ताहिक बाजारों को छोड़कर) दुकानों के नंबरों के आधार पर सम-विषम आधार पर सुबह 10 बजे से रात आठ बजे तक खुले रहेंगे। 

PunjabKesari
महाराष्ट्र में लागू हाेगी पांच-स्तरीय योजना 
मुहल्ले की दुकान और आवासीय परिसरों में स्थित दुकानों को आवश्यक और गैर आवश्यक सेवाओं के भेद के बगैर सभी दिन खोलने की इजाजत होगी। वहीं, सबसे अधिक प्रभावित महाराष्ट्र में साप्ताहिक संक्रमण दर और ऑक्सीजन बेड की उपलब्धता के आधार पर राज्य में कोरोना वायरस संबंधी प्रतिबंधों में ढील देने के लिए पांच-स्तरीय योजना की घोषणा की गई। पहली श्रेणी के तहत पांच प्रतिशत संक्रमण दर और 25 प्रतिशत से कम ऑक्सीजन बिस्तर भर्ती वाले शहर और जिलों को पूरी तरह खोलने की अनुमति रहेगी। दूसरी श्रेणी के तहत जिन शहरों और जिलों में संक्रमण दर पांच फीसदी और 25 से 40 फीसदी ऑक्सीजन बेड पर मरीज हैं, वहां जरूरी और गैर जरूरी दुकानों को नियमित समय के मुताबिक खोलने की इजाजत होगी।

 

आवश्यक दुकानों को खाेलने की इजाजत
तीसरी श्रेणी के तहत प्रतिबंधों में ढील उन स्थानों पर लागू होगी जहां संक्रमण दर पांच प्रतिशत से 10 प्रतिशत है और ऑक्सीजन बिस्तर पर मरीजों के भर्ती होने की दर 40 प्रतिशत से अधिक है। चौथी श्रेणी उन स्थानों के लिए है, जहां संक्रमण दर 10 से 20 फीसदी और ऑक्सीजन बेड भर्ती 60 फीसदी से ज्यादा है। वहां आवश्यक दुकानें शाम चार बजे तक खुली रहेंगी। सार्वजनिक स्थान खुले रहेंगे, लेकिन वे सप्ताहांत पर बंद रहेंगे। पांचवी श्रेणी में जहां संक्रमण दर 20 फीसदी से ज्यादा और ऑक्सीजन बेड पर 75 फीसदी से ज्यादा मरीज हैं, वहां शाम चार बजे तक सिर्फ जरूरी दुकानें खुली रहेंगी और कार्यालय में 15 फीसदी उपस्थिति रहेगी।

PunjabKesari

हिमाचल प्रदेश और गोवा ने 'कोरोना कर्फ्यू' जारी 
देश के उत्तर एवं पश्चिम के अधिकतर राज्यों में जहां कोविड के हालात में सुधार देखने को मिला है, वहीं, दक्षिण एवं पूर्वी राज्यों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में अब भी कमी नहीं आई है। हिमाचल प्रदेश और गोवा ने 'कोरोना कर्फ्यू' को 14 जून तक विस्तार दिया है। गोवा में आवश्यक वस्तुओं वाली दुकानों को सुबह सात बजे से अपराह्न तीन बजे तक रोजाना खोले जाने की अनुमति दी गई है। हिमाचल प्रदेश में वर्तमान 'कोरोना कर्फ्यू', जो आज से  समाप्त होना था, अब 14 जून को सुबह 6 बजे तक बढ़ा दिया गया है।


 लद्दाख में हटी कुछ पाबंदियां
केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख ने एक महीने के ‘कोरोना कर्फ्यू’ के बाद यहां धीरे-धीरे पाबंदियों को हटाने की घोषणा की।  लेह जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) के अध्यक्ष श्रीकांत सुसे ने सात जून से 14 जून तक धीरे-धीरे पाबंदियों में छूट देने के लिए नए दिशा निर्देश जारी किए। जिला प्रशासन वाहनों को ऑड-ईवन आधार पर 50 प्रतिशत की क्षमता के साथ चलने की अनुमति देगा। सभी सामाजिक, धार्मिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक और खेल कार्यक्रमों पर अगले आदेश तक रोक रहेगी। 

PunjabKesari

जानिए किन राज्यों में अभी भी लागू है पाबंदियां

  • दिल्ली में सात जून से पाबंदियों में ढील के साथ लॉकडाउन
  • हरियाणा में पाबंदियों में रियायत के साथ सात जून तक लॉकडान
  • पंजाब ने 10 जून तक बढाया लॉकडाउन
  • उत्तर प्रदेश ने 67 जिलों में प्रतिबंधों में दी ढील
  • बिहार ने आठ जून तक  बढ़ा लॉकडाउन  
  • झारखंड ने 10 जून तक बढ़ाया  लॉकडाउन
  • ओडिशा में 17 जून तक लॉकडाउन की पाबंदियां लागू
  • पश्चिम बंगाल  में लागू लॉकडाउन को 15 जून तक जारी रखने की घोषणा
  • राजस्थान में पाबंदियों में कुछ ढील के साथ आठ जून तक लॉकडाउन जारी
  • मध्य प्रदेश में 15 जून तक बढ़ा कोरोना कर्फ्यू
  • छत्तीसगढ़ में 31 मई से अगले आदेश तक लॉकडाउन लागू रहने की घोषणा
     

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News