शपथ ग्रहण समारोह के लिए किले में तब्दील हुई दिल्ली, लगाए 500 CCTV कैमरे और धारा 144

punjabkesari.in Saturday, Jun 08, 2024 - 05:39 PM (IST)

नेशनल डेस्क: पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां शुरु हो चुकी हैं। समारोह के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतज़ाम किए जा रहे हैं। संसद भवन, राष्ट्रपति भवन और नार्थ साउथ ब्लॉक के चप्पे-चप्पे में सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे। पूरे इलाके में 500 सीसीटीवी कैमरा से नज़र रखी जाएगी। डिटेल में जानते हैं इन सुरक्षा इंतजामों के बारे में-

PunjabKesari

नो ड्रोन, नो फ्लाई जोन किया घोषित-  

शपथ ग्रहण समारोह को लेकर दिल्ली पुलिस ने 9 व 10 जून को नो फ्लाइंग जोन घोषित कर दिया है। इस दौरान पूरी दिल्ली में पैराग्लाइडर, पैरा-मोटर्स, हैंग ग्लाइडर, यूएवी, यूएएस, माइक्रोलाइट एयरक्राफ्ट, रिमोट से संचालित एयरक्राफ्ट जैसे उप-पारंपरिक हवाई प्लेटफार्मों की उड़ान पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसको लेकर दिल्ली पुलिस ने एक एडवाइजरी भी जारी की है।

500 से ज़्यादा सीसीटीवी लगाए गए-

पूरी नई दिल्ली में धारा 144 लगाई गई। 500 से ज़्यादा सीसीटीवी कैमरों से निगरानी रखी जाएगी। रविवार दोपहर 2 बजे के बाद राष्ट्रपति भवन और उसके आस-पास कंट्रोल एरिया बना दिया जाएगा। पुलिस के अधिकारियों की माने तो इस दौरान कई लेयर की सुरक्षा के इंतजाम किए जाएंगे।

PunjabKesari

हाई अलर्ट पर दिल्ली- 

अन्य सुरक्षा इंतजामों में ऊंची इमारतों पर स्नाइपर तैनात किए जाएंगे। राष्ट्रपति भवन की सेफ्टी के लिए अर्धसैनिक बलों की 5 कंपनी को तैनात किया जाएगा। पूरी दिल्ली हाई अलर्ट पर होगी।   

होटलों  की बढ़ाई गई सुरक्षा-

इस शपथ ग्रहण समारोह में मेहमानों की सेफ्टी के लिए भी पुख्ता इंतजाम किए हैं। जिन होटलों में मेहमान रुकेंगे वहां की सुरक्षा बढ़ा दी है। राष्ट्रपति भवन की तरफ से आने वाले सभी वाहनों की तलाशी की जा रही है। दिल्ली पुलिस की तरफ से अलग-अलग जगहों पर कंट्रोल रूम बनाए जा रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Radhika

Related News