दिल्‍ली: गार्गी कॉलेज में छात्राओं के साथ छेड़छाड़ की घटना के तूल पकड़ने के बाद दर्ज हुई FIR

punjabkesari.in Monday, Feb 10, 2020 - 04:54 PM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस ने गार्गी कॉलेज की छात्राओं के साथ पिछले सप्ताह एक सांस्कृतिक उत्सव के दौरान हुई कथित छेड़छाड़ के मामले में सोमवार को प्राथमिकी दर्ज की। पुलिस ने कहा कि कॉलेज अधिकारियों ने उससे शिकायत की है। हौज खास थाने में भारतीय दंड संहिता की धाराओं 452 (हमला करना, या नुकसान पहुंचाने के इरादे से अनधिकृत तरीके से घुसना), धारा 354 (महिला की मर्यादा को क्षति पहुंचाने के लिए उस पर हमला या आपराधिक बल प्रयोग), धारा 509 (किसी महिला की मर्यादा का अनादर करने के आशय से कोई अश्लील शब्द कहना, हावभाव प्रकट करना या कोई कृत्य करना) और धारा 34 (साझा आपराधिक इरादा) के तहत मामला दर्ज किया गया है। कुछ छात्राओं ने इस घटना के संबंध में सोशल मीडिया पर जानकारी साझा की थी। सोशल मीडिया पोस्ट के अनुसार छह फरवरी को कॉलेज उत्सव रेवरी के दौरान शाम करीब साढ़े छह बजे नशे में धुत पुरुषों के समूह ने कॉलेज के प्रवेश द्वार पर धावा बोल दिया था और वे अंदर घुस गए गए जिसके बाद उन्होंने छात्राओं के साथ कथित रूप से छेड़छाड़ की थी। 

PunjabKesari

गार्गी कॉलेज उत्पीडऩ: छात्राओं ने किया प्रदर्शन
गार्गी कॉलेज की छात्राओं ने सांस्कृतिक उत्सव के दौरान पुरुषों के एक समूह के कॉलेज में दाखिल होने और कथित छेड़छाड़ की घटना को लेकर सोमवार को प्रदर्शन किया। वहीं, दिल्ली पुलिस ने बताया कि उसने मामले जांच शुरू कर दी है और सीसीटीवी फुटेज भी देखी जा रही है। वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पुलिस को हालांकि इस संबंध में अभी तक कोई शिकायत नहीं मिली है। गार्गी कॉलेज के गेट के बाहर सोमवार को 100 से अधिक छात्राओं ने इस संबंध में प्रदर्शन किया। छात्राओं और शिक्षकों ने इस घटना के संबंध में सोशल मीडिया पर भी जानकारी साझा की थी। सोशल मीडिया पोस्ट के अनुसार छह फरवरी को कॉलेज उत्सव रेवरी के दौरान शाम करीब साढ़े छह बजे नशे में धुत पुरुषों के समूह ने कॉलेज के प्रवेश द्वार पर धावा बोल दिया और अंदर घुस गए। छात्राओं ने आरोप लगाया कि रेपिड एक्शन फोर्स और दिल्ली पुलिस के जवान वहीं गेट के पास तैनात थे, जहां से ये पुरुष कथित तौर पर अंदर आए। 

PunjabKesari


नाम उजागर न करने की शर्त पर एक छात्रा ने कहा, वहां सुरक्षा में भारी चूक थी। छात्राओं को गलत तरीके से छुआ गया, छेड़छाड़ की और उन पुरुषों द्वारा हाथापाई भी की गई, जिनकी उम्र 35 साल के आसपास लग रही थी। कॉलेज ने सुरक्षा का दावा किया है लेकिन मुझे नहीं लगता कि देश में किसी भी कॉलेज परिसर में ऐसी कोई घटना हो सकती है।'' दिल्ली महिला आयोग की प्रमुख स्वाति मालीवाल ने भी मौके पर पहुंचकर स्थिति का मुआयना किया। पुलिस उपायुक्त (दक्षिण) अतुल कुमार ठाकुर ने कहा कि मामले में उचित कार्रवाई की जाएगी। ठाकुर ने कहा, च्च् हमें इस संबंध में अभी तक कोई शिकायत नहीं मिली है। लेकिन हमने घटना का स्वत: संज्ञान लिया है। उन्होंने बताया कि सबूत इक्ट्टे करने के लिए पुलिस सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाल रही है और तथ्यों का पता लगाने के लिए छात्रों से भी पूछताछ की जा रही है। ठाकुर ने बताया कि अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त (दक्षिण) गीतांजलि खंडेलवाल मामले की जांच कर रही हैं। 

PunjabKesari


गार्गी कॉलेज का दौरा करेगा महिला आयोग
वहीं राष्ट्रीय महिला आयोग ने दिल्ली विश्वविद्यालय की गार्गी कॉलेज की छात्राओं के साथ यौन प्रताडऩा के मुद्दे पर स्वत् संज्ञान लिया है और आयोग जल्दी ही घटना स्थल का दौरा करेगा। आयोग के सूत्रों ने सोमवार को यहां बताया कि आयोग ने समाचार पत्रों में प्रकाशित इस घटना को गंभीरता से लिया है। आयोग का एक दल जल्दी ही स्थिति का जायजा लेने गार्गी कॉलेज जाएगा। खबरों के अनुसार कॉलेज के वार्षिक उत्सव के दौरान कॉलेज के प्रांगण में बाहरी लोग घुस गये और छात्राओं के साथ दुव्र्यवहार किया। इस संबंध में कुछ छात्राओं ने यौन हमले का आरोप लगाया है। छात्राओं का कहना है कि कॉलेज प्रशासन ने उनकी कोई मदद नहीं की। छात्राओं के एक समूह ने इस संबंध में प्राथमिकी भी दर्ज करायी है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Anil dev

Recommended News

Related News