केजरीवाल का बड़ा ऐलान, नहीं जाएगा कोई मजदूर पैदल, सरकार ट्रेन का करेगी इंतजाम

punjabkesari.in Sunday, May 17, 2020 - 08:08 AM (IST)

नई दिल्ली/डेस्क। लॉकडाउन (Lockdown) की मार झेल रहे प्रवासी मजदूर (Migrant Worker) अब दिल्ली (Delhi) से अपने गृह राज्यों को पैदल नहीं जा सकेंगे। पैदल घर को निकल रहे मजदूरों के साथ होते हादसों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। दिल्ली के मुख्य सचिव ने सभी जिलाधिकारियों और पुलिस आयुक्तों को निर्देश दिया है कि किसी भी प्रवासी मजदूर को दिल्ली से पैदल नहीं जाने दिया जाए।

निर्देश में कहा गया है कि जो भी प्रवासी मजदूर अपने गांव जाने के लिए पैदल निकलता दिखाई देता है उसे शेल्टर होम में भेजा जाए। इसके बाद सरकार उनके जाने का इंतजाम करेगी। सरकार इसके लिए रेलवे से बातचीत कर उनके जाने का इंतजाम करेगी। दिल्ली के मुख्य सचिव विजय देव ने निर्देश देते हुए कहा है कि दिल्ली से बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूर अपने घरों के लिए निकल रहे हैं। 

 

शेल्टर होम में होगा रहने खाने का पूरा इंतजाम
ये मजदूर सड़कों पर तो कई रेलवे ट्रेक के साथ-साथ चल रहे है। इसके कारण हादसों का डर अधिक बना हुआ है। अब किसी भी प्रवासी मजदूर को इस तरह पैदल उनके गांव जाने नहीं दिया जाएगा। ये जिम्मेदारी जिला प्रशासन और पुलिस को सौंपी गई है। इसके लिए जिला प्रशासन को रेलवे से बातचीत करनी होगी। 

वहीं जो भी मजदूर रेलवे ट्रेक पर या सड़कों पर अपने घर के  लिए पैदल निकलता दिखाई दे उसको तुरंत शेल्टर होम में भेजा जाए। जब तक ट्रेन का इंतजाम नहीं होता उनके लिए वहां पर रहने, खाने-पीने की पूरी व्यवस्था की जाए। साथ-साथ उनको घर भेजने के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेन का इंतजाम किया जाए। 

 

औरैया में हुआ था बड़ा हादसा
बता दें कि दिल्ली ही नहीं देश के कई बड़े शहरों से मजदूर अपने घरों के लिए पैदल निकल रहे हैं। ऐसे में उनके साथ लगातार हादसों की खबर आ रही है। शनिवार को उत्तर प्रदेश के औरैया में भी मजदूरों से भरा ट्रक हादसे का शिकार हो गया। जिसमें लगभग 24 मजदूर मारे गए हैं। इसके बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने भी मजदूरों के पैदल जाने पर रोक लगा दी है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Murari Sharan

Recommended News

Related News