दिल्ली में कोरोना से हुई मौतों को लेकर सरकार कन्फ्यूज, अस्पतालों से मांगी रिपोर्ट

punjabkesari.in Wednesday, May 20, 2020 - 01:06 PM (IST)

नई दिल्ली/डेस्क। दिल्ली में कोरोना वायरस (Coronavirus) से हुई मौतों को लेकर दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग (Delhi Health Department) ने नगर निकाय को पत्र लिखकर कोविड-19 (Covid-19) की मानक प्रक्रिया के तहत हुए अंतिम संस्कारों की रिपोर्ट मांगी है। पिछले सप्ताह दिल्ली की स्वास्थ्य सचिव पद्मिनी सिंगला ने उत्तरी और दक्षिणी नगर निगम के कमिश्नर को पत्र लिखा था। जिसमें कोविड-19 के लिए रिजर्व किए गए शवदाहग्रह और कब्रिस्तान में हुए अंतिम संस्कारों की रिपोर्ट मांगी थी। 

दरअसल कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए दिल्ली में निगम बोध घाट, पंजामी बाग शवदाह गृह और आईटीओ स्थित कब्रिस्तान को कोरोना संक्रमित मृतकों के लिए रिजर्व किया हुआ है। स्वास्थ्य विभाग की सचिव ने निगम के कमिश्नरों को पत्र लिख इन शवदाह गृह और कब्रिस्तान में हुए अंतिम संस्कारों की जानकारी मांगी थी, जिसमें मृतक से जुड़े दस्तावेज जैसे कोरोना जांच रिपोर्ट, डॉक्टर द्वारा दिया गया प्रमाण पत्र मांगे गए।

400 से अधिक लोगों का अंतिम संस्कार
बताया जा रहा है कि दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग को मांगी गई जानकारी भेज दी गई है। बता दें कि दिल्ली में कोरोना से मौत के आंकड़ों पर विपक्ष और मीडिया द्वारा सवाल उठाए जा रहे हैं। कोरोना मृतकों के लिए रिजर्व किए गए कब्रिस्तान में 400 से अधिक लोगों का अंतिम संस्कार हो चुका है, जबकि दिल्ली सरकार के अनुसार दिल्ली में अब तक 166 लोगों की मौत हुई है। सरकार पर मौत के आंकड़े छुपाए जाने का आरोप विपक्ष द्वारा लगाया जा रहा है। 

 

अस्पताल देर से भेज रहे मृतकों की जानकारी- सत्येंद्र जैन
वहीं दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का कहना है कि मौत के आंकड़े नहीं छुपाए गए हैं। अस्पताल प्रशासन द्वारा कोरोना से हुई मौतों की डेथ समरी देरी से भेजी जा रही है। इस मामले के सामने आते ही दिल्ली सरकार ने सभी अस्पताल प्रशासन को चेतावनी दी है कि वो समय पर मृकतों की जानकारी स्वास्थ्य विभाग के पास भेंजे। इन दिनों दिल्ली का जो हेल्थ बुलेटिन आ रहा है उसमें पिछली मौंत के आंकड़े को अपडेट करके भेजा जा रहा है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Murari Sharan

Recommended News

Related News