पूरा देश भीषण गर्मी की चपेट में, पानी पीने को तरस रही दिल्ली, CM केजरीवाल ने लगाया आरोप

punjabkesari.in Friday, May 31, 2024 - 11:11 AM (IST)

 नेशनल डेस्क: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी में जल संकट पर चिंता व्यक्त की, जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर इस मुद्दे पर राजनीति करने का आरोप लगाया।

केजरीवाल ने सोशल प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किया, “पूरा देश भीषण गर्मी की चपेट में है, जिसके परिणामस्वरूप पानी और बिजली का संकट है। पिछले साल दिल्ली की बिजली की अधिकतम मांग 7,438 मेगावाट थी। इस साल अधिकतम मांग बढ़कर 8,302 मेगावाट तक पहुंच गई है। फिर भी, दिल्ली में बिजली की स्थिति नियंत्रण में है और शहर को अन्य राज्यों की तरह बिजली कटौती का सामना नहीं करना पड़ रहा है। ”

राजधानी में जल संकट की ओर इशारा करते हुए केजरीवाल ने कहा, ''लेकिन गर्मी के कारण पानी की आपूर्ति की मांग बढ़ गई है. पड़ोसी राज्यों से दिल्ली को मिलने वाले पानी में कटौती हुई है. इसका मतलब है कि मांग बहुत ज्यादा है और कमी है.''  

मुख्यमंत्री ने कहा, “हमें इस समस्या को हल करने के लिए एक साथ आना होगा। बीजेपी हमारी सरकार के खिलाफ धरना-प्रदर्शन कर रही है. इससे किसी भी समस्या का समाधान नहीं होगा। मैं सभी से हाथ जोड़कर आग्रह करता हूं कि राजनीति के बजाय दिल्ली के लोगों को राहत देने के लिए साथ आएं। अगर भाजपा हरियाणा और उत्तर प्रदेश में अपनी सरकारों से बात करती है और एक महीने के लिए दिल्ली को कुछ पानी उपलब्ध कराती है, तो दिल्ली के लोग उसके प्रयासों की सराहना करेंगे। ”

केजरीवाल की भाजपा से अपील राष्ट्रीय राजधानी में गंभीर जल संकट के बीच आई है, जहां कई इलाकों में निवासियों को खाली बाल्टियों के साथ पानी के टैंकरों की तलाश करनी पड़ रही है। कुछ लोगों को अपने बर्तन भरने के लिए टैंकरों के ऊपर तक जाने के लिए कतार में कूदते हुए भी देखा गया है।

दिल्ली सरकार ने कई आपातकालीन उपायों की घोषणा की है, जिसमें कार धोने के लिए पीने योग्य पानी के उपयोग और निर्माण स्थलों पर इसके उपयोग पर प्रतिबंध शामिल है, चाणक्यपुरी में संजय कैंप में लोगों को टैंकरों से पानी भरने के लिए फुटपाथों पर लाइन में खड़े देखा गया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News