बिल्डिंग हादसा: ''फरिश्ता'' बनकर अनुज ने बचा ली 30 लोगों की जान

punjabkesari.in Thursday, Jul 25, 2019 - 11:59 AM (IST)

नई दिल्ली: शुक्र था कि अनुज ने जर्जर इमारत की परतों को गिरते हुए देख लिया था, नहीं तो राजधानी दिल्ली में वो हादसा होता जिसकी भरपाई सरकार और दिल्ली पुलिस या कोई भी नहीं कर पाता। कुछ ऐसा ही हुआ नबी करीम इलाके में। जहां सुबह एक पांच मंजिला इमारत ढह गई। हालांकि जिस समय बिल्डिंग गिरी उस दौरान इमारत में एक भी शख्स मौजूद नहीं था जिसका कारण था अनुज।

अनुज ने जैसे इमारत की परतों में टूटन देखी तभी उसने सभी लोगों को एक-एक करके जगाया और इमारत को खाली कराया, जैसे ही इमारत खाली हुई चंद मिनटों बाद भरभरा कर गिर गई। बिल्डिंग के गिरने के बाद पुलिस के अलावा फायर बिग्रेड, एमसीडी, आपदा प्रबंधन की टीमें मौके पर पहुंच गईं। देर शाम तक मलबा हटाने का काम जारी थी। पुलिस के मुताबिक संकरी गली होने के कारण मलबा हटाने में खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

हादसा 5803, गली नंबर-15, बस्ती सीतली ग्रान, सदर बाजार बैग मार्केट में हुआ। यहां करीब 50 गज के मकान में ग्राउंड फ्लोर पर दो दुकानें बनी थी। इसके अलावा ऊपर चार मंजिलें बनी थी, जिसमें दिलीप (30), बालू शर्मा (32), सोनू मिश्रा (40) और मुन्नी देवी का परिवार रहता था। बिल्डिंग की हालत काफी खस्ता थी। सुबह करीब 9.40 बजे अचानक बिल्डिंग का कुछ मलबा गिरा।

पड़ोसियों को कुछ शक हुआ तो उन्होंने वहां रहने वाले लोगों को इमारत खाली करने के लिए कहा। इसी बीच बिल्डिंग हल्की सी एक ओर झुक गई। फौरन आसपास से लोगों को हटा लिया गया। मामले की सूचना भी पुलिस को दे दी गई। अभी पुलिस मौके पर पहुंचती उससे पूर्व 10.57 बजे अचानक बिल्डिंग भरभराकर जमींदोज हो गई। बिल्डिंग गिरने की सूचना मिलते ही बचाव दल के अलावा कैट्स एंबुलेंस भी मौके पर पहुंच गए। जिले के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे। 

एमसीडी का दस्ता मलबा हटाने के काम में लगा था। स्थानीय लोगों का कहना था कि बिल्डिंग में रहने वाले लोगों की किस्मत कहें या पड़ोसियों की सतर्कता, हादसे में कई लोगों की जान बच गई। यदि रात के समय यह हादसा होता तो बड़ा हो सकता था। इमारत की मालकिन मुन्नी देवी ने बताया कि इमारत काफी पुरानी थी। वो पिछले 4 दिनों से पुलिस को फोन कर बता रही थी कि उनकी इमारत गिर सकती है,लेकिन बराबर फोन करने के बावजूद भी पुलिस ने उनकी शिकायत को अनदेखा किया। अनुज कुमार की सूझबूझ और हिम्मत से सभी लोगों को जल्द बाहर निकाल लिया गया। फिलहाल नबी करीम थाना पुलिस छानबीन कर रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Anil dev

Recommended News

Related News