दिल्ली से माता वैष्णों देवी केवल 6 घंटे में...मोदी सरकार दे रही लोगों को इन सुविधाओं से लैस लग्जरी 'एक्‍सप्रेसवे'

punjabkesari.in Wednesday, Mar 22, 2023 - 07:46 AM (IST)

नई दिल्‍ली: दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे लोगों के सफर में एक बड़ा बदलाव करने जा रहा है। बता दें कि जिस दिन यह एक्सप्रेसवे बनकर तैयार हो गया उस दिन से लोगों को दिल्‍ली से श्रीनगर, कटरा और अमृतसर जाने में बेहद कम समय लगेगा। बता दें कि यह एक्सप्रेसवे 670 किलोमीटर लंबा और  4-लेन का होगा जो देश के कई धार्मिक स्‍थलों को जोड़ेगा। ऐसे में दिल्ली से माता वैष्णों देवी जाने वाले लोगों को भी आरामदायक सफर करने को मिलेगा। 

बता दें कि दिल्ली से अमृतसर 4 घंटे और कटरा 6 घंटे में पहुंचा जा सकेगा। फिलहाल अभी श्रीनगर जाने में भी 8 घंटे लगते है। इस एक्सप्रेसवे का शिलान्यास अगस्त 2022 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था जो बहुत जल्द एक्सप्रेसवे बन कर तैयार होगा। 

दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे को डेरा बाबा नानक और करतारपुर कॉरिडोर से भी जोड़ा जाएगा वहीं इसके साथ ही नए एक्सप्रेसवे के बन जाने से दिल्‍ली और कटरा के बीच की दूरी 727 किलोमीटर से घटकर 588 किलोमीटर हो जाएगा। अभी दिल्‍ली से कटरा पहुंचने में 14 घंटे लगते हैं। वहीं दिल्‍ली से अमृतसर की दूरी 405 किलोमीटर होगी फिलहाल भी दिल्ली सेअमृतसर पहुंचने में भी अभी 8 घंटे लगते हैं। 

 कैसा होगा एक्सप्रेसवे का रूट
दिल्‍ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे हरियाणा के झज्जर जिले के निलोठी गांव के पास कुंडली मानेसर पलवल (KMP) एक्सप्रेसवे से शुरू होकर जींद, संगरूर, मलेरकोटला, लुधियाना, जालंधर और गुरदासपुर होते हुए अमृतसर और कटरा जाएगा। नकोदर के पास ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे दो हिस्सों में बंट जाएगा। एक हिस्सा अमृतसर की ओर और दूसरा सीधे कटरा तक जाएगा। वहीं,  इस एक्‍सप्रेसवे के बनने से कटरा जाने के लिए कठुआ और जम्मू नहीं जाना पड़ेगा. एक्‍सप्रेसवे बन रहे श्रीनगर-जम्‍मू नैशनल हाइवे (NH 44) से मिलेगा। 
 
एक्सप्रेसवे पर मिलने वाली सुविधाएं
एक्सप्रेसवे सुल्तानपुर लोधी, गोइंदवाल साहिब, खडूर साहिब, तरनतारन और वैष्णो देवी जैसे प्रमुख धार्मिक क्षेत्रों से जुड़ेगा। एक्सप्रेसवे पर यात्रियों की सुविधा के लिए जलपान, ट्रॉमा सेंटर, एंबुलेंस, फायर ब्रिगेड, ट्रैफिक पुलिस, बस बे तथा ट्रक स्टॉप जैसी सुविधाएं उपलब्ध होंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News