बिना पटाखों के भी दिवाली के दिन की शुरुआत में ही ‘बहुत खराब'' हुई दिल्ली की हवा, 341 तक पहुंचा AQI

punjabkesari.in Thursday, Nov 04, 2021 - 12:05 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली में दिवाली के दिन की शुरुआत ‘बहुत खराब' वायु गुणवत्ता के साथ हुई, जिसके और खराब होने की आशंका है, भले ही आतिशबाजी हो या नहीं। यह जानकारी प्राधिकारियों ने दी। राजधानी का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) सुबह आठ बजे 341 पर पहुंच गया, जो बुधवार शाम चार बजे 314 था। मंगलवार को 24 घंटे का औसत एक्यूआई 303 और सोमवार को 281 था।

 

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की वायु गुणवत्ता पूर्वानुमान एजेंसी ‘सफर' ने कहा कि यदि पटाखे छोड़े गए तो 5 तथा 6 नवंबर को वायु गुणवत्ता 'गंभीर' हो सकती है। वहीं भारतीय मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि मॉडल पूर्वानुमान से यह संकेत नहीं मिलता कि अधिक उत्सर्जन होने के बावजूद भी AQI ‘गंभीर' श्रेणी में पहुंचेगा।

 

‘सफर' ने कहा कि बुधवार को दिल्ली के पीएम 2.5 प्रदूषण में आठ प्रतिशत प्रदूषण के लिए पराली जलाए जाने की 3,271 घटनाएं जिम्मेदार रहीं। उसने कहा कि गुरुवार (दीवाली) को इसके बढ़कर 20 प्रतिशत और शुक्रवार और शनिवार को 35 से 40 प्रतिशत तक बढ़ने की संभावना है, क्योंकि हवा की दिशा उत्तर-पश्चिम में बदल रही है। उत्तर-पश्चिमी हवाएं पंजाब और हरियाणा में पराली जलने से निकलने वाले धुएं को राष्ट्रीय राजधानी की ओर ले आती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News