फिर बिगड़ी दिल्ली की हवा, अगले 4 दिन बेहद संवेदनशील

punjabkesari.in Tuesday, Nov 28, 2017 - 11:54 AM (IST)

नई दिल्लीः दिल्ली की हवा में प्रदूषण का स्तर फिर से बढ़ने लगा है। मंगलवार की सुबह दिल्लीवासियों का सामना ठंड के साथ-साथ स्मॉग से भी हुआ। मौसम विभाग ने हवा की क्वालिटी को Very Poor करार दिया है। दिल्ली में बीते कुछ दिन तक तो ठीक रहे लेकिन एक बार फिर से यहां हालात बिगड़ने की आशंका जताई जा रही है।

PunjabKesari
जितना गिरेगा तापमान उतनी बढ़ेगी मुसीबत
स्मॉग की चादर छाने से सोमवार रात को कई इलाकों में तो प्रदूषण का स्तर पांच से छह गुना से ज्यादा तक बढ़ गया। बताया जाता है कि अगले कुछ दिनों में अगर न्यूनतम तापमान थोड़ा सा भी और नीचे गिरा तो स्मॉग की चादर जमीन को छूने लगेगी और लोग सीधा इसकी चपेट में आ जाएंगे। रविवार रात से ही राजधानी में प्रदूषण का स्तर सामान्य से तीन से चार गुना से ज्यादा दर्ज किया जाने लगा था। रविवार रात से ही राजधानी में पीएम 2.5 और पीएम 10 का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। उम्मीद है कि अगले तीन से चार दिन तक दिल्ली में प्रदूषण का स्तर खतरनाक ही बना रहेगा।

PunjabKesari
सोमवार को इन इलाकों में रहा सबसे ज्यादा प्रदूषण
सोमवार को भी तापमान गिरने और हवा की रफ्तार कम होने के कारण हवा में प्रदूषण बढ़ा। दिल्ली में हवा का इंडेक्स 343 से 362 पर पहुंच गया है। यह दोनों ही स्तर Very Poor की रैटिंग में आते हैं। बीती शाम रोहिणी, शादीपुर, डीटीयू, आईटीओ, आनंद विहार, लोधी रोड, आर के पुरम व सिरीफोर्ट इलाके में प्रदूषण बहुत ज्यादा दर्ज किया गया।

PunjabKesari
दिल्ली सरकार ने जारी की एडवाइजरी
दिल्ली सरकार ने समॉग को देखते हुए स्वास्थ्य का विशेष ध्यान के लिए एडवाइजरी जारी की है। सरकार स्कूलों को बच्चों से सुबद में होने वाली बाहरी गतिविधियां नहीं कराने को कहा है। ताकि इससे बच्चों के स्वास्थ्य पर बुरा असर न पड़े। सरकार बुजुर्गों से भी स्मॉग के दौरान सुबह सैर के लिए कुछ दिन परहेज करने के कहा है क्योंकि इससे उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। वहीं स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को घर से निकलते हुए मॉस्क लगाकर निकलने की सलाह दी है। विभाग ने सांस के मरीजों को घर से न निकले की सलाह दी है। विभाग ने कहा कि बहुत जरूरत पड़ने पर ही घरों से निकलें और इस दौरान पूरी सावधानी बरतें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News