दिल्लीः 3000 नई बसें लाने की तैयारी, टेंडर अगले महीने

punjabkesari.in Saturday, Oct 15, 2016 - 12:05 PM (IST)

नई दिल्लीः दिल्ली में डीटीसी और क्लस्टर स्कीम को मिलाकर 5000 के करीब बसें चल रही हैं, जबकि जरूरत 11000 बसों की हैं। इसलिए दिल्ली सरकार नई बसें लाने की तैयारी कर रही है। 3000 नई बसों के लिए नवंबर पहले हफ्ते में टेंडर का प्रोसेस शुरू हो सकता है। 

दिल्ली सरकार को सौंपा प्रपोजल 
जानकारी के मुताबिक, इन 3000 बसों में बड़ी-छोटी सभी तरह की बसें शामिल होंगी। अभी सरकार ने जो स्कीम बनाई है, उसमें 100-100 बसों के 30 क्लस्टर होंगे। प्राइवेट बस ऑपरेटर्स ने सरकार को प्रपोजल सौंपा दिया है। उनका कहना है कि वे सरकार की पॉलिसी के मुताबिक बसें मुहैया करवाने के लिए तैयार हैं। इन बसों को क्लस्टर स्कीम में नहीं, बल्कि डीटीसी के बेड़े में शामिल किया जाएगा।

पार्किंग की जिम्मेदारी ऑपरेटर्स की
सूत्रों के मुताबिक, सरकार ने यह साफ कर दिया है कि पार्किंग स्पेस की जिम्मेदारी प्राइवेट बस ऑपरेटर्स की होगी। सरकार पार्किंग के लिए जगह नहीं देगी। एसटीए ऑपरेटर्स एकता मंच के प्रतिनिधियों ने ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर सत्येंद्र जैन से मुलाकात की और उन्हें नई बस मुहैया करवाने के प्रपोजल के बारे में बताया। मंच की ओर से सरकार को कहा गया है कि बस ऑपरेटर्स एसी और नॉन एसी दोनों तरह की बसें देने के लिए तैयार हैं। 

दिल्ली में चले छोटी बसे
वहीं सरकार ने कहा है कि टेंडर प्रोसेस जारी किया जाएगा और टेंडर प्रोसेस की शर्तों को पूरा करना होगा। सरकार की प्लानिंग है कि बड़ी बसों के साथ-साथ 20, 25 और 30 सीटों वाली छोटी बसों को दिल्ली की सड़कों पर चलाया जाएगा। सरकार चाहती है कि तीन हजार बसों में से छोटी बसें ज्यादा हों। इस साल के आखिर तक क्लस्टर की भी 500 से 700 बसें आ जाएंगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News