ताज मानसिंह की खुली नीलामी होगी: केजरीवाल

punjabkesari.in Thursday, Mar 02, 2017 - 05:02 PM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि लुटियन जोन में स्थित पंचतारा होटल ताज मानसिंह की खुली नीलामी की जाएगी। केजरीवाल ने कहा कि यह फैसला आज नयी दिल्ली नगर पालिका परिषद् (एनडीएमसी) की बैठक में किया गया। ट्वीट् के जरिए इस फैसले की जानकारी देते हुए केजरीवाल ने बताया कि बैठक में इसके अलावा जनपथ स्थित ली मेरीडियन होटल का लाइसेंस भी रद्द करने का फैसला किया गया है। होटल पर परिषद का करोड़ों रुपया बकाया बताया जा रहा है।  


केजरीवाल ने ट््वीट कर कहा कि परिषद् की आज की बैठक में महत्वपूर्ण फैसले लिए गए, इनमें ताज मानसिंह होटल की खुली नीलामी और ली मेरीडियन होटल का लाइसेंस रद्द किया जाना शामिल है। ताज मानसिंह होटल का परिचालन टाटा समूह की कंपनी इंडियन होटल्स कंपनी लिमिटेड (आईएचसीएल) करती है। दिल्ली उच्च न्यायालय ने पिछले साल 27 अक्टूबर को कंपनी की परिषद के होटल की नीलामी को चुनौती देने वाली याचिका खारिज कर दी थी। ताज समूह ने दिल्ली उच्च न्यायालय के नीलामी रद्द करने के फैसले को उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी हुई है। 

उच्चतम न्यायालय ने पिछली सुनवाई के दौरान परिषद् से अपने फैसले पर पुनर्विचार करने को कहा था। परिषद् का कहना है कि उसने ताज समूह को इस परिसपंत्ति के लिए 33 साल का पट्टा दिया हुआ था और वह इसका नवीकरण नहीं करेगी। उधर ताज समूह का कहना है कि वह होटल चलाने के लिए बाजार मूल्य देने के लिए तैयार है किन्तु वह खुली नीलामी के पक्ष में नहीं है। उसका कहना है कि यदि नीलामी की जाती है तो बोली लगाने का पहला हक उसका होना चाहिए और उसके इनकार करने के बाद ही किसी और को यह अवसर दिया जाए।
 

लुटियन जोंस में स्थित 11 मंजिला इस पंचतारा होटल को चलाने के लिये आईएचसीएल और एनडीएमसी ने 1978 में संयुक्त उद्यम समझौता किया था। समझौते के तहत जमीन और निर्माण की लागत परिषद् को वहन करनी थी और ताज समूह को इसके परिचालन और रख-रखाव का खर्चा उठाना था। समझौते के तहत लाइसेंस की अवधि 2011 में खत्म हो गयी थी और इसके बाद 31 जनवरी 2016 तक कंपनी को तदर्थ आधार पर इसे चलाने की स्वीकृति दी गई थी।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News