आस्ट्रेलिया से आये अप्रवासी भारतीयों के प्रतिनिधिमंडल ने कृषि मंत्री से की भेंट

punjabkesari.in Tuesday, Sep 20, 2022 - 05:15 PM (IST)

चंडीगढ़, 20 सितंबर-(अर्चना सेठी ) हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री  जे.पी. दलाल ने कहा कि आस्ट्रेलिया सरकार के साथ बागवानी और कृषि क्षेत्र में अल्पकालिक डिप्लोमा पाठ्यक्रम शुरू करने की संभावनाएं तलाशी जा सकती हैं। दलाल ने यह बात आज चंडीगढ़ में आस्ट्रेलिया से आये अप्रवासी भारतीयों के प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों से बातचीत के दौरान कही। हरियाणा में बागवानी और कृषि क्षेत्र में सहयोग की संभावनाओं को लेकर प्रतिनिधिमंडल विशेष रूप से मिलने आया था।
 

कृषि मंत्री ने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई सरकार और महाराणा प्रताप बागवानी विश्वविद्यालय, करनाल के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने की संभावनाएं तलाशी जानी चाहिए ताकि राज्य के युवाओं को अल्पकालिक उन्मुख पाठ्यक्रम में प्रशिक्षण प्राप्त करने के उपरांत रोजगार का अवसर मिल सके। दलाल ने कहा कि कौशल आधारित प्रशिक्षण प्रदान कर युवाओं को रोजगार योग्य बनाना राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसी उद्देश्य से श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय स्थापित किया गया है जिसमे युवाओं को
कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। इसके अलावा, राज्य सरकार द्वारा कौशल विकास मिशन भी शुरू किया गया है।
 

प्रतिनिधिमंडल ने मंत्री को अवगत कराया कि हरियाणा में  कृषि और बागवानी क्षेत्र में अपार सम्भावनाओं को
देखते हुए ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालय कौशल पाठ्यक्रमों में सहयोग के इच्छुक हैं। इस पर मंत्री ने कहा कि इस दिशा में कार्य करने के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए जाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News