रक्षा मंत्रालय को मिलेंगे दो नए ऑफिस, ‘डिफेंस कॉम्पलेक्स’ का PM मोदी कल करेंगे उद्धाटन

2021-09-15T18:26:15.023

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रक्षा मंत्रालय के दो नए कार्यालय परिसरों का गुरुवार को यहां उद्घाटन करेंगे। रक्षा मंत्रालय के ये कार्यालय परिसर चाणक्यपुरी के निकट अफ्रीका एवेन्यू और कस्तूरबा गांधी मार्ग पर बनाए गए हैं। इन अत्याधुनिक कार्यालयों में सेना, नौसेना और वायु सेना सहित रक्षा मंत्रालय तथा सशस्त्र बलों के करीब सात हजार सैन्य अधिकारी और सिविल कर्मचारी काम करेंगे।

प्रधानमंत्री सैन्य और असैन्य अधिकारियों के साथ बातचीत करेंगे और बाद में वहां उपस्थित जन समुदाय को संबोधित भी करेंगे। इस मौके पर रक्षा मंत्री, आवास और शहरी कार्य मंत्री, रक्षा राज्य मंत्री, आवास और शहरी कार्य राज्य मंत्री, प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस)और सशस्त्र बलों के प्रमुख भी मौजूद रहेंगे। अभी ये कार्यालय वायु सेना भवन और सेना भवन के निकट बने हटमेंट्स में स्थित है। नए संसद भवन की सेंट्रल विस्टा परियोजना के तहत हटमेंट में स्थित इन कार्यालयों को हटाया जा रहा है और इनके स्थान पर सेंट्रल विस्टा परियोजना के तहत निर्माण कार्य किया जाएगा।

निर्माण पर करीब 745 सौ करोड़ खर्च हुए
नए कार्यालय परिसरों में करीब 27 कार्यालयों को स्थानांतरित किया जाएगा। इनके निर्माण पर करीब 745 सौ करोड़ रुपए की लागत आई है। परिसरों में लगभग डेढ़ हजार कारों के लिए पार्किंग बनाई गई है। ये परिसर व्यापक सुरक्षा प्रबंधन के उपायों के साथ अत्याधुनिक और ऊर्जा कुशल हैं। इन भवनों के निर्माण में नई और टिकाऊ निर्माण तकनीक, एलजीएसएफ (लाइट गेज स्टील फ्रेम) का उपयोग किया गया है। इस तकनीक के कारण पारंपरिक आरसीसी निर्माण की तुलना में 24 से 30 महीने कम समय लगा है। भवन में कुशल हरित प्रौद्योगिकी के साथ पर्यावरण के अनुकूल निर्माण किया गया है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News