रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सोमवार को 44 पुलों को करेंगे राष्ट्र को समर्पित

punjabkesari.in Sunday, Oct 11, 2020 - 10:55 PM (IST)

नई दिल्लीः रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सात राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों के सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के द्वारा बनाए गए 44 पुलों को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इस तौरान तवांग के लिए सड़क पर नेचिफु टनल की नींव भी रखी जाएगी। इस बात की जानकारी रक्षा मंत्री के कार्यालय ने दी।

इन सभी पुलों को सीमा सड़क संगठन ने तैयार किया है। रणनीतिक महत्व से बने इन पुलों के निर्माण से सुरक्षा बलों को हथियारों और उनके आवागमन में मदद मिलेगी।  मनाली लेह मार्ग सबसे लंबा दारचा में भागा नदी पर बनाया गया है, इसकी लंबाई 360 मीटर है। हजार फीट की ऊंचाई पर इस पुल का निर्माण किया गया है। 

यह निर्माण रणनीतिक रूप से काफी महत्वपूर्ण हैं। वहीं, लाहुल को कुल्लू घाटी से जोड़ने वाला चेंद्रा नदी पर 100 मीटर लंबा पुल का निर्माण एक साल में हुआ। इसके अलावा मनाली के पलचान में 110 मीटर लंबा दो पुल का निर्माण दो साल में अंदर हुआ। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश के रोहतांग में 9.2 किलोमीटर लंबी अटल सुरंग का उद्घाटन किया। 10 हजार फीट की ऊंचाई पर बने अटल सुरंग दुनिया की सबसे लंबी राजमार्ग सुरंग है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News